बाराबंकी: 2.80 लाख मिली वैक्सीन, लंपी वायरस का लगेगा टीका...पशुगणना करने वाली टीम को मिली जिम्मेदारी

बाराबंकी: 2.80 लाख मिली वैक्सीन, लंपी वायरस का लगेगा टीका...पशुगणना करने वाली टीम को मिली जिम्मेदारी

बाराबंकी, अमृत विचार। लंपी वायरस से मवेशियों को बचाने के लिए पशुपालन विभाग को शासनस्तर से 2 लाख 80 हजार वैक्सीन की खेप मिली है। पशुगणना करने के लिए बनाई गई टीम के कर्मचारी ही मवेशियों में टीकाकरण करेंगे। 15 सितंबर से पूरे जिले में टीकाकरण अभियान शुरू होगा। इस संबंध में सभी प्रशिक्षित कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है। बताया जा रहा है कि करीब आठ लाख मवेशियों में यह टीका लगना है।

पिछले वर्ष लंपी वायरस के चलते कई मवेशी इसकी चपेट में आए थे। कुछ को जान भी गंवानी पड़ी थी। कुछ जिलों में लंपी वायरस का खतरा बढ़ता देख इस जिले में भी सर्तकता बरती जा रही है। लंपी वायरस से मवेशी बीमार न हो इसके लिए पशुपालन विभाग को सभी मवेशियों में टीका लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। यह वजह है कि विभाग को 2 लाख 80 हजार वैक्सीन की उपलब्धकता कराई गई है। 

टीकाकरण की शुरुआत 15 सितंबर से शुरू होगी। टीकाकरण में वहीं कर्मचारी लगाए गए हैं जो एक सितंबर से पशुओं की ऑनलाइन गणना करने में लगाए गए थे। पशुगणना को लेकर अभी कोई तिथि निर्धारित न होने और इससे पहले लंपी वायरस से मवेशियों को बचाने के लिए इन कर्मचारियों को टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

इस संबंध में पशु चिकित्साधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इनके देखरेख में ही प्रशिक्षित कर्मचारी करीब आठ लाख से अधिक मवेशियों का टीकाकरण कर उन्हें लंपी वायरस होने वाली जानलेवा बीमारी से बचाने का प्रयास करेंगे। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.अतुल कुमार अवस्थी ने बताया कि लंपी वायरस को लेकर सर्तकता बरती जा रही है। मवेशियों का टीकाकरण होना है। 2.80 लाख वैक्सीन की खेप आ गई है। 15 सितंबर से टीकाकरण अभियान शुरु होगा। सभी तैयारियां पूरी की जा रही है।

ये भी पढ़ें- महिला वकील की हत्या पर अधिवक्ता आक्रोशित: राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे