Kanpur: सीएसजेएमयू में अब मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी कोर्स भी शुरू, बंद होंगे ये कोर्स...

Kanpur: सीएसजेएमयू में अब मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी कोर्स भी शुरू, बंद होंगे ये कोर्स...

कानपुर, अमृत विचार। सीएसजेएमयू के विभाग अपने लाभ का एक फीसदी बजट इनोवेशन सेल को देंगे। विभाग की ओर से दिए गए फंड से नवाचार को बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे छात्र नवाचार को बढ़ाकर नए उत्पाद बनाएंगे और स्टार्टअप की ओर बढ़ेंगे। 

यह निर्णय बुधवार को सीएसजेएमयू के सेंटर फॉर एकेडमिक्स में हुई बैठक में लिया गया। इसके अलावा बैठक में यह भी तय किया गया कि समाज शास्त्र विभाग के वह कोर्स जिनमें पांच से कम छात्र संख्या है, उन्हें बंद किया जाएगा। 

विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पहली बार पीएचडी कोर्स शुरू करने पर भी सहमति बनी है। सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह भी तय हुआ कि छात्र अब एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम्स को कर सकेंगे। जिसमें एक प्रोग्राम ऑनलाइन और एक ऑफलाइन होगा।
 
ऑनलाइन प्रोग्राम को किसी अन्य विश्वविद्यालय से करने में भी छात्र रुचि ले सकेंगे। इसी तरह छात्रों की रुचि को देखते हुए विश्वविद्यालय के फार्मेसी, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन और जर्नलिज्म समेत कई विभागों की सीटों को बढ़ाया गया है। 

रिसर्च होगी बेहतर

रिसर्च को बेहतर बनाने के लिए एकेडमिक काउंसिल में चर्चा हुई। इसमें रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल के तहत काम करनेवाले सीआरपीसी को रिसर्च बेहतर बनाने के निर्देश दिए गए। कहा गया कि यह सेल रिसर्च स्कॉलर के लिए कार्यशाला आदि आयोजित करेगी। 

मीटिंग में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, प्रोवीसी प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, एग्जाम कंट्रोलर राकेश कुमार, डीन एकेडमिक्स डॉ. बृष्टि मित्रा, डीन एडमिनिस्ट्रेशन प्रो. सुधांशु पांड्या, सीडीसी डायरेक्टर प्रो. आरके द्विवेदी और डॉ. अंशू सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

बीसीए और बीएएलएलबी वालों को भी चांसलर ब्रांज

सीएसजेएमयू में होनेवाले दीक्षांत समारोह में बीसीए और बीएएलएलबी के मेधावियों को भी चांसलर ब्रांज मेडल पानेवालों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। बुधवार को कुलपति प्रो. विनय पाठक की अध्यक्षता में हुई एग्जाम कमेटी की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है। 

इसके अलावा यूजी (पांचवें और छठवें सेमेस्टर), पीजी (तीसरे और चौथे सेमेस्टर) के सप्लीमेंट्री एग्जाम के प्रयोग और वायवा शहर के सरकारी और एडेड कॉलेजों में हो सकेंगे। यूजी और पीजी (एनुअल एग्जाम) समेत कई कोर्सों के छूटे हुए प्रैक्टिकल और वायवा को भी जल्द ही कराए जाने पर सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: युवक ने इंस्टाग्राम पर लाइव आकर किया आत्महत्या का प्रयास, बची जान, जानिए पूरा मामला