Kanpur: 65 करोड़ की लागत से जीटी रोड बनेगी 6 लेन, गोल चौराहा से आईआईटी तक होगा विस्तार

Kanpur: 65 करोड़ की लागत से जीटी रोड बनेगी 6 लेन, गोल चौराहा से आईआईटी तक होगा विस्तार

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी से गोल चौराहे तक 7 किलोमीटर लंबी जीटी रोड अनुमानित 65 करोड़ की लागत से सिक्सलेन की जाएगी। बुधवार को मंडलायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में एनएच पीडब्लयूडी ने इसकी रिपोर्ट सौंपी। एनएच 

पीडब्ल्यूडी ने रिपोर्ट में बताया कि मार्ग दोनों और 3.5-3.5 मीटर चौड़ा होगा। कार्डियोलॉजी के दोनों ओर सभी अवैध दुकानों को हटाया जाएगा, जिससे गोल्डन ऑवर में आने वाले मरीजों के आवागमन में कोई असुविधा न हो। 10 सितंबर से अतिक्रमण हटाओ अभियान चला जाएगा। 

जीटी रोड अभी चार लेन है जबकि ट्रैफिक लोड कई गुना बढ़ गया है। मेट्रो निर्माण के बाद जीटी रोड और भी संकरी हो गई है। इसलिए जीटी रोड पर अतिक्रमण को हटाकर सिक्स लेन बनाए जाने की योजना तैयार की जा रही है। 

बुधवार को मंडलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में विकास कार्यों की बैठक में एनएच पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने जीटी रोड चौड़ीकरण की रिपोर्ट प्रेषित की। रिपोर्ट में बताया गया कि सिक्सलेन निर्माण में करीब 65 करोड़ की धनराशि व्यय होगी। 

सबसे अधिक चिंता सड़क पर 50 वर्षों से अधिक समय से कायम अतिक्रमण पर जताई गई। अधिकारियों ने बताया कि गोल चौराहे से आईआईटी तक 7 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर प्रति किलोमीटर 250 अवैध निर्माणों को चिन्हित किया गया, कुल 1400 से अधिक अवैध निर्माण मार्ग पर हैं, जिनको हटाने के बाद ही योजना को अमल में लाया जा सकता है।

एनएच पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के मुताबिक 10 सितंबर से अतिक्रमण अभियान चलाया जाएगा। पहले चरण में रामादेवी से अवधपुरी मोड़ तक अभियान चलेगा, जिसकी 2 दिन पहले मुनादी कराई जाएगी। मंडलायुक्त ने कार्डियोलॉजी के बाहर अतिक्रमण पर चिंता व्यक्त की, जिस पर जिम्मेदारों ने बताया कि अस्पताल के बाहर एक लेन पर 70 से अधिक अवैध दुकानें चिन्हित की गईं हैं, दोनों ओर की अवैध दुकानों को हटवाया जाएगा।

यूटिलिटी डक्ट बनेगी सड़क के किनारे

अधिकंश सड़कें बिजली केबल, टेलीफोन व नेटवर्क की लाइन, सीवर व पानी की लाइनें बिछाने की योजना में क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसके मद्देनजर निर्देशित किया गया कि सिक्सलेन निर्माण के बाद सड़क क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए 1.5 से 2 मीटर गहरा यूटिलिटी डक्ट का सड़क किनारे निर्माण कराया जाएगा।जिसमें सभी विभागों की यूटिलिटी शिफ्टिंग (जनउपयोगी संसाधनों) की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कल होगी नगर निगम सदन की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक...आज इस वजह से हुई स्थगित...