World Spinal Cord Injury Day: घातक होती है रीड़ की हड्डी में लगी चोट, PGI के विशेषज्ञ देंगे देखभाल और पुनर्वास की टिप्स

World Spinal Cord Injury Day: घातक होती है रीड़ की हड्डी में लगी चोट, PGI के विशेषज्ञ देंगे देखभाल और पुनर्वास की टिप्स

लखनऊ, अमृत विचार। आज 5 सितंबर है और आज के ही दिन दुनिया भर में स्पाइनल कॉर्ड इंजरी डे मनाया जा रहा है, विशेषज्ञ बताते हैं कि इस दिन को मनाने का मुख्य कारण इस बीमारी से लोगों को बचाना है और यह तभी संभव है जब उन्हें जागरूक किया जाए। आज के दिन इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का काम किया जाता है।

यह जानकारी एसजीपीजीआई स्थित पीएमआर विभाग के प्रमुख डॉक्टर सिद्धार्थ राय ने दी है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में लोग स्पाइनल कार्ड से संबंधित बीमारियों की चपेट में है। ऐसे में मरीज की उचित देखभाल के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 

डॉक्टर सिद्धार्थ राय ने बताया कि स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, "स्पाइनल कॉर्ड इंजरी" से प्रभावित मरीजों और उनके देखभाल करने वाले परिजनों के लिए आज यानी 5 सितंबर को प्रातः 10:00 बजे से  संजय गांधी पीजीआई के फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन विभाग के द्वारा  एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में आयोजित किया जा रहा है। जिसका उद्घाटन अपेक्स ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी एवं प्रमुख डॉक्टर एके श्रीवास्तव के द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि  5 सितंबर को शिक्षक दिवस और "विश्व स्पाइनल कॉर्ड इंजरी दिवस" मनाया जाता है। यही वजह कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है । इसमें स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से पीड़ित व्यक्तियों और उनके परिजनों को समुचित देखभाल और पुनर्वास से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स की जानकारी दी जाएगी, उनकी समस्याओं को सुनकर उस के अनुसार समाधान करने के साथ साथ विशेषज्ञों का व्याख्यान भी होगा। इसमें बड़ी संख्या में मरीज के साथ उनके परिजन भी सम्मिलित होंगे।

यह भी पढ़ें:-सुलतानपुर सर्राफा डकैती कांड: एनकाउंटर में एक लाख एक लाख का इनामियां बदमाश मंगेश यादव ढेर