चीन में बड़ा हादसा, बस ने छात्रों-अभिभावकों को मारी टक्कर, 11 की मौत

चीन में बड़ा हादसा, बस ने छात्रों-अभिभावकों को मारी टक्कर, 11 की मौत

बीजिंग। पूर्वी चीन में मंगलवार तड़के एक बस ने छात्रों के एक समूह और उनके अभिभावकों को टक्कर मार दी, जिसके कारण 11 लोगों की मौत हो गई और 13 लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। डोंगपिंग काउंटी पुलिस विभाग ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि छात्र और अभिभावक सुबह साढ़े सात बजे से ठीक पहले पूर्वी प्रांत शांदोंग के ताईआन शहर में एक स्कूल के मुख्य द्वार पर खड़े थे। उसने बताया कि छह अभिभावकों और पांच छात्रों की मौत हो गई और घायलों में से एक की हालत गंभीर है। अन्य की हालत स्थिर बताई जा रही है। 

विभाग ने बताया कि बस चालक पुलिस हिरासत में है और घटना की जांच जारी है। उसने बताया कि हादसे में शामिल बस को छात्रों को लाने-ले जाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया था। विभाग ने यह नहीं बताया कि बस संचालन के लिए जिम्मेदार कौन है। कई स्कूल ऐसी सेवाओं का ठेका निजी कंपनियों या व्यक्तियों को दे देते हैं। चीन में स्कूल बस में क्षमता से अधिक छात्रों को लाना-ले जाना और खराब तरीके से डिजाइन की गई इमारतों समेत अन्य मुद्दों के कारण स्कूल संबंधी सुरक्षा लंबे समय से चिंता का विषय बनी हुई है। 

इससे पहले 2017 में भी पूर्वी चीनी शहर वेईहाई (शेडोंग प्रांत में) में एक सुरंग में एक स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने और उसमें आग लगने से 11 छात्रों सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में चालक, छह चीनी बच्चे और पांच दक्षिण कोरियाई बच्चे मारे गए थे। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह दुर्घटना जानबूझकर की गई थी या यह असुरक्षित रूप से वाहन चलाने का नतीजा थी। हाल के वर्षों में चीन में स्कूली बच्चों पर हमलों के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें अक्सर चाकू या घर में बने विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया। ये हमले आमतौर पर किसी व्यक्ति या समाज से बदला लेने के लिए किए गए। 

ये भी पढे़ं : कांगो में जेल तोड़कर भागने की कोशिश, भगदड़ में 129 कैदियों की मौत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें