Unnao News: भदई अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, तटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पुलिस प्रशासन रहा मुस्तैद

Unnao News: भदई अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, तटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

उन्नाव, अमृत विचार। भदई अमावस्या के अवसर पर जनपद के विभिन्न गंगा तटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पुण्य लाभ कमाया। सुबह होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा तटों पर उमड़ पड़ी। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर तट पर बैठे पंडों को दान दक्षिणा दी। वहीं श्रद्धालुओं ने जगह जगह लगे मेले का भी खूब लुत्फ उठाया और जमकर खरीददारी की।

भदई अमावस्या होने के कारण सोमवार को जनपद उन्नाव के विभिन्न गंगा तटों पर  नगर के अलावा , लखनऊ व कानपुर नगर के आस पास से भोर पहर से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। सुबह से ही गंगा के घाटों पर स्नानार्थियों की भीड़ रही। जिसमें श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान किया। 

साथ ही तट पर बैठे पंडों को दान-दक्षिणा देते हुए कथा का श्रवण कर पुण्य कमाया। गंगाघाट कोतवाली अंतर्गत दोनों पुलों के बीच शिवघाट, गंगा विशुनघाट पर भारी भीड़ रही। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन मौजूद रहा। पैसेंजर ट्रेनों से श्रद्वालु गंगातट पर पहुंचे। गंगातट पर विभिन्न प्रकार की दुकानें लगी थी सौन्दर्य प्रसाधन के अलावा लईया, खील, चूरा के अलावा मिठाई की दुकानें व चाट-चाउमीन के ठेले पर लोगो की भीड देखी गई। 

मान्यता है कि इस दिन स्नान, दान और पितरों के लिए तर्पण करना शुभकारी और मंगलकारी माना जाता है। अमावस्या के दिन महिलाएं अपने पति और बच्चों के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। 

वहीं भदई अमावस्या को लेकर महिलाओं ने घरों में पूजा अर्चना की। जहां महिलाओं ने 64 देवियों की आटे से प्रतिमा बनाई। प्रतिमा के गहने बनाने के लिए बेसन का आटा गूंथकर उससे हार, मांग टीका, चूड़ी, कान और गले के बनाकर चढ़ाया गया।

ये भी पढ़ें- Kannauj News: नवाब सिंह यादव ने किशोरी से किया था दुष्कर्म...DNA से हुई पुष्टि, पुलिस गिरफ्तार कर भेज चुकी जेल

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें