बाराबंकी : जागते रहो, थाना पुलिस सो रही है

चोरी की बढ़ी वारदातों से सहमे मोहम्मदपुर खाला वासी, नींद लेने के बजाए रात भर कर रहे रतजगा

बाराबंकी : जागते रहो, थाना पुलिस सो रही है

बाराबंकी, अमृत विचार। अपराध की दृष्टि से संवेदनशील माने गए मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र में इस समय चोरों की पौ बारह है। चोरी की लगातार होती वारदातों से क्षेत्र के ग्रामीणों में डर घर कर गया है। पुलिस से एक कदम आगे चलते हुए चोरों ने हिम्मत दिखाकर ग्रामीणों को रात भर पहरेदारी करने को मजबूर कर दिया है। लोगबाग अपने घर की रही नही बल्कि घूम घूमकर गांव की भी रखवाली कर रहे हैं और थाना पुलिस रात्रि गश्त करने के बजाए घटनाएं होने की इंतजार कर रही है। 

सीतापुर जिले के रामपुर मथुरा थानगांव जैसे क्षेत्र हर तरह के अपराध के लिए चर्चित व छिपने के लिए माकूल जगह माने गए हैं। इसकी सीमा से सटा मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र है, जो फतेहपुर और रामनगर की सीमाओं को छूता है। अपराधियों के लिए इन क्षेत्रों में हाजिरी बनाना बेहद आसान काम है। यह अपराधी स्थानीय शातिरों के साथ मिलकर घटनाओं को अंजाम देते आए हैं। अपराधियों के लिए सबसे सटीक इलाका मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र है, जो साधन सुविधा से संपन्न है। बीते कुछ महीनों से यह क्षेत्र शातिर चोरों के निशाने पर आ गया है।

रात होते ही सन्नाटे में डूब जाने वाले इस इलाके में अंधेरा चोरों के नाम हो जाता है। अगस्त माह की ही बात कर ली जाए तो आधा दर्जन चोरी की वारदातों व एक गांव में तीन संदिग्धों के मिलने ने ग्रामीणों की रात की नींद उड़ा कर रख दी है। मजबूर होकर गांवों में रहने वाले लोग रात भर जागकर अपने घर की सुरक्षा कर रहे हैं। गुजरे समय में सुनी जाने वाली जागते रहो की अपील एक बार फिर सुनाई पड़ रही है।

जरा सी आहट इन लोगों के कान खड़े कर दे रही। इसी थाना क्षेत्र के एक गांव में मेंथा टंकी के पीछे छिपे तीन संदिग्धों से ग्रामीणों ने सवाल जवाब किया तो वह सही जवाब नहीं दे सके। पुलिस ने यह कहकर कि इनके पास कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है, कर्त्तव्य की इति श्री कर ली। पुलिस के इसी ढुलमुल रवैये के चलते चोरों के हाैसले बुलंद हैं और इनकी निष्क्रियता का लाभ उठाते हुए एक के बाद एक घटनाओं को अंजाम दिए जा रहे। बात अगर चोराें की पकड़ धकड़ की दिशा में की जाए तो अगस्त माह में आधा दर्जन चोरी की घटनाएं हुईं और खुलासा मात्र एक, उसके बाद फिर चोर सक्रिय हो गए। यह कहना गलत न होगा कि चोर पुलिस से एक कदम आगे ही चल रहे हैं। 


चोरी की घटनाएं, जिससे दहशत में आए ग्रामीण

4 अगस्त को मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के ग्राम सरदारनगर मजरे मंझारी स्थित गुरूद्वारे में ताला तोड़कर चोरी का प्रयास हुआ। 10 अगस्त को झंझरा चौराहे पर स्थित मार्केट की दुकान से नगदी व पेस्टीसाइड की चोरी हुई। 14 अगस्त को बेलहरा नगर पंचायत के कछुवाहन वार्ड में रामकिशोर घर घर से दो लाख के जेवर के अलावा मेंथा आयल चोरी हुई।

सूरतगंज चौकी अंतर्गत ग्राम बरैया के नरेन्द्र कुमार की डीजे साउंड की दुकान पर रखे जेनरेटर से चोर अल्टीनेटर खोल ले गए, इसी रात ग्राम दानपुरवा में रविराय सिंह की टेंट की व बरैया के कृष्ण कुमार की दुकान पर रखे जेनरेटर का अल्टीनेटर चोर खाेल ले गए। सीओ फतेहपुर डाॅ. बीनू सिंह ने बताया कि सीतापुर जिला सीमावर्ती होने की वजह से संवेदनीशीलता बनी रहती है। बाकी ग्राम सुरक्षा समिति व ग्राम चौकीदार की परंपरा बराबर बनी हुई है। ग्रामीणों से सहयोग लेकर काम किया जा रहा है। घटनाएं ही नहीं हुईं बल्कि खुलासे भी हुए हैं।

यह भी पढ़ें- कासगंज: बाढ़ नियंत्रण की कवायद नाकाफी, लोगों को नहीं मिली सहूलियत