कानपुरवासियों के लिए अच्छी खबर...केस्को का कंज्यूमर एप करेगा बिलिंग शिकायतों का समाधान

कानपुरवासियों के लिए अच्छी खबर...केस्को का कंज्यूमर एप करेगा बिलिंग शिकायतों का समाधान

कानपुर, अमृत विचार। बिजली बिल समस्या से परेशान उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान करने के लिए केस्को ‘कंज्यूमर एप’ लांच करेगा। इसमें कनेक्शन नंबर के आधार पर प्रतिदिन कितने यूनिट बिजली खर्च की गई, लोड क्या रहा, उपभोग का ट्रेंड और बिलिंग जैसी जानकारी ऑनलाइन प्रदर्शित होगी।

शहर में केस्को के 7 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं, इनमें डेढ़ लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं। केस्को सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया कर रहा है। लेकिन वर्तमान में हजारों उपभोक्ता बिजली बिल गड़बड़ आने की शिकायत कर रहे हैं। केस्को का कंज्यूमर एप इसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करेगा। 

30 हजार उपभोक्ताओं के घरों में लगाए जाएंगे चेक मीटर

केस्को ने उपभोक्ताओं की गलत या ज्यादा बिल की शिकायत पर 30 हजार उपभोक्ताओं के घरों में चेक मीटर लगाने का फैसला लिया है। इससे देखा जाएगा कि उपभोक्ता ने एक दिन में कितने यूनिट बिजली उपभोग की। औसत उपभोग क्या है। हिसाब-किताब सही मिलने पर यह बिलिंग मीटर हटा दिए जाएंगे। 

582 करोड़ से लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

केस्को निदेशक राकेश वार्ष्णेय ने बताया कि केस्को के सभी उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने हैं, जिनके मीटर पहले से लगे हैं, उनसे नए मीटर लगाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस कार्य में केस्को करीब 582 करोड़ का बजट खर्च करेगा। अब केवल 25 किलोवाट या इससे अधिक भार क्षमता वाले मीटरों की ही मैनुअल बिलिंग होगी।

ये भी पढ़ें- Kamlesh Fighter: कमलेश फाइटर और गुर्गों की तलाश में पुलिस की छह टीमें कर रही छापेमारी...नहीं लग रहा हाथ