जापान : तूफान के असर से टोक्यो के आसपास भारी बारिश, भूस्खलन के खतरे की चेतावनी जारी...सैकड़ों घरेलू उड़ानें रद्द 

जापान : तूफान के असर से टोक्यो के आसपास भारी बारिश, भूस्खलन के खतरे की चेतावनी जारी...सैकड़ों घरेलू उड़ानें रद्द 

टोक्यो। जापान के अधिकतर हिस्सों में धीमी गति से आगे बढ़ रहे ऊष्णकटिबंधीय तूफान का व्यापक असर देखने को मिल रहा है जिसके कारण टोक्यो के आसपास भारी बारिश हुई और दक्षिणी जापान में सड़कें तथा नदी के किनारे के इलाके जलमग्न हो गए। टोक्यो के पश्चिम में कानागावा प्रान्त के कई क्षेत्रों में बाढ़ की सूचना है, जहां सड़कें अवरुद्ध हो गईं और यातायात बाधित हो गया। टोक्यो, कानागावा और निकटवर्ती शिजुओका प्रान्त में भारी बारिश तथा भूस्खलन के खतरे की चेतावनी जारी की गई है। 

सरकारी चैनल ‘एनएचके’ में प्रसारित फुटेज में दिख रहा है कि तोक्यो में चेरी ब्लॉसम देखने के लोकप्रिय स्थलों में से एक मेगुरो नदी में कीचड़ वाला पानी बह रहा है और नदी का जलस्तर सामान्य से काफी ऊपर पहुंच गया है। फुटेज में दिख रहा है कि हिरात्सुका शहर में पार्किंग में खड़ी 12 से अधिक कार आधी डूब गई हैं और घुटने से ऊपर तक भरे पानी के बीच एक पैदल व्यक्ति गुजर रहा है। कानागावा के अन्य शहर निनोमिया में नदी का पानी सड़कों पर आ गया है जिससे वाहन फंस गए। तूफान ‘शानशान’ ने बृहस्पतिवार सुबह क्यूशू के दक्षिणी मुख्य द्वीप पर दस्तक दी थी। उस समय यह काफी शक्तिशाली था लेकिन बाद में धीरे-धीरे कमजोर होता चला गया। 

हालांकि, इसके आगे बढ़ने की रफ्तार काफी कम है और शुक्रवार की सुबह यह क्यूशू के उत्तरपूर्वी तट से कुछ ही दूरी पर सक्रिय था। विशेषज्ञों का कहना है कि तूफान की धीमी गति के कारण बारिश की मात्रा और अवधि बढ़ जाती है जिससे आपदा का खतरा पैदा हो जाता है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि ‘शानशान’ 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ शिकोकू और होन्शू मुख्य द्वीपों की तरफ पूर्व में बढ़ रहा है, लेकिन इसके आगे बढ़ने की गति सिर्फ 10 किलोमीटर प्रति घंटा है। एजेंसी ने अगले 24 घंटे में शनिवार दोपहर तक शिकोकू और मध्य जापान में 30 सेंटीमीटर तक और तोक्यो तथा आसपास के प्रान्तों में 15 सेंटीमीटर तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 

क्यूशू क्षेत्र में लगभग 80 लोगों के घायल होने की सूचना है। घायलों में अधिकतर लोग मियाजाकी और कागोशिमा के हैं। इसके अलावा दो लोग लापता हैं। दक्षिण-पश्चिमी शहरों को जोड़ने वाली सैकड़ों घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं और शुक्रवार को टोक्सो और ओसाका के बीच शिंकानसेन बुलेट ट्रेन की सेवा को रोक दिया गया। डाक और सामान पहुंचाने वाली सेवाएं निलंबित कर दी गईं। क्यूशू और शिकोकू के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में सुपरमार्केट और अन्य दुकाने बंद कर दी गई हैं। ‘टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन’ और ‘माजदा मोटर कॉर्पोरेशन’ सहित ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने प्रभावित क्षेत्रों में अपने कारखानों को शुक्रवार तक बंद कर दिया। 

ये भी पढे़ं : ऑस्ट्रेलिया में नशीली दवाओं के ओवरडोज से दो लोगों की मौत, स्वास्थ्य चेतावनी जारी

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें