दो हिस्सों में बंटी किसान एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

बिजनौर जिले के स्योहारा व चकाराजमल के बीच टूटी बोगी की कपलिंग

दो हिस्सों में बंटी किसान एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

इंजन सात बोगियों के साथ आगे चला गया, बाकी स्लीपर कोच व एसी बोगियां पीछे छूट गईं

मुरादाबाद, अमृत विचार : फिरोजपुर से धनबाद जा रही किसान एक्सप्रेस रविवार तड़के मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच दो हिस्सों में बंट गई। इस दौरान बोगी एस-चार की कपलिंग टूटने से इंजन सात बोगियों के साथ आगे चला गया। बाकी स्लीपर कोच व एसी बोगियां पीछे छूट गए। गनीमत रही कि अलग हुई बोगी दुघर्टनाग्रस्त नहीं हुई। हादसे से रेल मंडल मुख्यालय पर हड़कंप मच गया।

राहत व बचाव के लिए पहुंचे रेल अधिकारियों ने पीछे छूटी बोगियों को इंजन की मदद से आगे भेजा। एस-चार कोच को काटकर अलग किया गया। इस कोच में 71 यात्री सवार थे। बाद में रेल प्रशासन ने पीछे आ रही पंजाब मेल को स्योहारा रेलवे स्टेशन पर रोक कर किसान एक्सप्रेस के यात्रियों को उसमें बैठाया, हालांकि इससे पहले काफी यात्री बसों से अपने गंतव्य को रवाना हो चुके थे। लगभग साढ़े चार घंटे के राहत कार्य के बाद किसान एक्सप्रेस ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

फिरोजपुर से धनबाद जा रही ट्रेन संख्या-13308 किसान एक्सप्रेस रविवार तड़के चार बजे जब धामपुर से चली तो स्योहारा व चकाराजमल स्टेशन के बीच अचानक इंजन की आठवीं बोगी एस-चार की कपलिंग टूटकर अलग हो गई। गनीमत रही कि 110 किलोमीटर के सेक्शन वाली इस ट्रेन की स्पीड 80 से 90 के बीच थी। जिसके बाद एस-तीन व एस-चार के बीच टू पार्ट होते ही ट्रेन के पीछे स्लीपर-एक व दो समेत अन्य एसी बोगियां पीछे रह गईं। ट्रेन दो हिस्से में बंटने की सूचना सबसे पहले 3.55 बजे कंट्रोल को मिली तो मामले की सूचना रेल अधिकारियों को दी गई। आठ कोच आगे होने की सूचना गार्ड के जरिए रेलवे कंट्रोल को मिलने पर बचाव व राहत के लिए रेल कर्मियों को लगाया गया।

मौके पर ही ट्रेन के कोचों को जोड़ने के लिए इंजन की मदद ली गई। पिछले हिस्से को इंजन से धकेलकर आगे बढ़ाया गया। रेल प्रशासन ने एस-चार को काटकर अलग किया। इसमें सवार 71 यात्रियों को उतारा गया। जिसमें ज्यादातर पुलिस भर्ती के परीक्षार्थी थे, इसलिए उन्होंने हंगामा भी किया, लेकिन बाद में कुछ लोग सड़क मार्ग से चले गए। जबकि बाकी को पंजाब मेल-13006 में बैठाया गया। ट्रेन को सुबह साढ़े चार घंटे की देरी से आगे के लिए संचालित किया गया। सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद आदित्य गुप्ता ने बताया कि किसान एक्सप्रेस की स्लीपर कोच में कपलिंग टूटी गई थी।। इसकी जांच की जा रही है। मैटेरियल में खामी है। इसका पता लगाया जा रहा है। घटना की जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें- The Diary of Best Bengal के डायरेक्टर मुख्यमंत्री को सुनाएंगे कहानी: पश्चिम बंगाल पुलिस के नोटिस से परेशान होकर छोड़ी मायानगरी
 -,