टनकपुर: नौलियागांव बनी चम्पावत जिले की 314वीं ग्राम पंचायत                

टनकपुर: नौलियागांव बनी चम्पावत जिले की 314वीं ग्राम पंचायत                

टनकपुर, अमृत विचार। परिसीमन के बाद अब उत्तराखंड में 37 नई ग्राम पंचायतें अस्तित्व में आ गई है। इसी के साथ ग्राम पंचायतों की संख्या 7795 से बढ़कर अब 7832 हो गई है। वहीं चम्पावत  जिले में एक ग्राम पंचायत बढ़ने से ये संख्या इस जिले में बढ़कर अब 314 हो गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी रामपाल सिंह ने बताया कि चम्पावत जिले के पाटी विकासखंड की नौलियागांव नई ग्राम पंचायत होगी।

परिसीमन से पूर्व तक यह ग्राम पंचायत गोलडांडा में शामिल थी। पाटी में अब 86 ग्राम पंचायत हो गई हैं। जबकि चम्पावत में 113, लोहाघाट में 75 और बाराकोट में 40 ग्राम पंचायतें हैं। उन्होंने बताया कि  पंचायतों के परिसीमन के बाद अब आरक्षण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।              

उत्तराखंड में पंचायतों का कार्यकाल इस साल नवंबर-दिसंबर में पूरा हो रहा है। नए पंचायती चुनावों के मद्देनजर  परिसीमन किया गया। परिसीमन से 10 (अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग जिले को छोड़कर) जिलों में ग्राम पंचायतों की संख्या में बादलाव हुआ है। वहां या तो पंचायतें कम हुई है या बढ़ी है।  

परिसीमन से 13 पंचायतें खत्म हुई हैं। जबकि 50 नई ग्राम पंचायतें बनी हैं। इस तरह कुल  37 ग्राम पंचायतें प्रदेश में बढ़ गई हैं। टिहरी गढ़वाल में 16 पंचायतें, उत्तरकाशी में 13, देहरादून में 8, चमोली में 5, ऊधमसिंह नगर में 4, बागेश्वर में 3 और चम्पावत में 1 पंचायत बढ़ी हैं। जबकि  ऊधमसिंह नगर व पौड़ी में 5-5, नैनीताल, टिहरी व चमोली में 1-1 ग्राम पंचायत कम हुई हैं।