मुरादाबाद: स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में यूपी में मुरादाबाद की आठवीं रैंक

टॉप-10 में मुरादाबाद जरूर, पर महीने दर महीने पिछड़ रही रैंकिंग शुभ संकेत नहीं

मुरादाबाद: स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में यूपी में मुरादाबाद की आठवीं रैंक

मुरादाबाद, अमृत विचार। सरकारी अस्पतालों में रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के मामले में यूपी में मुरादाबाद 8 वें स्थान पर पाया गया है। जबकि मुरादाबाद मंडल प्रदेश की रैंकिंग में पहले स्थान पर है। नियमित टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, एचआईवी टीकाकरण आदि 14 प्रकार की सेवाओं की समीक्षा अभी जुलाई महीने में प्रगति के आंकड़ों पर यूपी हेल्थ डैशबोर्ड पर हुई है। इसमें मुरादाबाद अन्य जिलों के सापेक्ष 8वें स्थान पर पाया गया है। इस तरह स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में मुरादाबाद प्रदेश में लगातार अपनी जगह टॉप-10 जिले में बनाए है। 

मंडल के अन्य जिलों में सबसे खराब स्थिति रामपुर की पाई गई है। यह प्रदेश की रैंकिंग में 30वें स्थान पर है, जबकि अमरोहा 18वें व बिजनौर 13वें स्थान पर है। संभल जिले की रैंकिंग 24 आई है। वैसे मुरादाबाद जिले में रोगियों को सबसे बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बात की जाए तो उसमें भोजपुर है, जो नंबर-वन है। जबकि, सबसे निचले पायदान पर अर्बन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। वैसे जिले में कुल नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। यूपी हेल्थ डैशबोर्ड पर पिछले महीनों में मुरादाबाद की रैंक देखें तो मई में प्रदेश की सूची में दूसरे और जून महीने में 5 वें स्थान पर था, जो अब जुलाई महीने में 8वें स्थान पर खिसक गया है। देखा जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में मुरादाबाद की रैंकिंग प्रदेश में गिर रही है। वह बात दीगर है कि मुरादाबाद लगातार पिछले कई महीने से प्रदेश की रैंकिंग में टॉप-10 में अपनी जगह बनाए है।

इन बिंदुओं के आधार पर तैयार होती है रैंकिंग
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक रघुवीर सिंह ने बताया कि यूपी हेल्थ डैशबोर्ड पर 14 बिंदुओं की स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रत्येक जिले को अंक दिए जाते हैं। इन बिंदुओं में जैसे स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, शिशु-मातृ मृत्यु दर में कमी, जनसंख्या नियंत्रण, टीकाकरण, गर्भवती की जांच, टीबी रोगियों का चिह्नींकरण सहित 14 बिंदुओं पर बेहतर कार्य करने के मानक को देखते हुए प्रदेश के जिलों की रैंक जारी होती है। ग्रामीण क्षेत्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर मरीजों का इलाज, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच व टीकाकरण आदि के प्रयासों में गंभीरता, जननी सुरक्षा और जनसंख्या नियंत्रण के उपायों पर लोगों को जागरूक करने के सकारात्मक परिणाम का आंकलन किया जाता है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक का कहना है कि मिशन की ओर से संचालित स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के निरंतर प्रयास किए जाते हैं। शिशु-मातृ मृत्यु दर में कमी, अस्पतालों में उपकरणों के रख-रखाव व प्रबंधन, परिवार नियोजन उपायों के प्रति जागरूकता से जनसंख्या नियंत्रण, संस्थागत व सुरक्षित प्रसव कराने पर जोर रहता है। 

रैंक सूची में मंडल के जिलों की स्थिति
जनपद  - मई  - जून - जुलाई
मुरादाबाद- 2   - 5    -  8
बिजनौर  - 25  - 26  - 13
रामपुर    - 07  - 16  - 30
अमरोहा  - 13  - 35  - 18
सम्भल    - 28  - 33  - 24


जिले में सीएचसी की रैंक
सीएचसी -  जिले में रैंक
भोजपुर    -  1
ठाकुरद्वारा - 2
छजलैट    - 3
मूंढापांडे   - 4
डिलारी     - 5
बिलारी     - 6
ताजपुर    - 7
कुन्दरकी  - 8
अर्बन       - 9

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें