Kanpur News: 1.50 लाख सौर पैनल का लक्ष्य, लगे सिर्फ 938, पीएम सूर्य योजना की शहर में कछुआ चाल, केस्को में हजारों आवेदन

केंद्र ने फरवरी में शुरू की थी योजना, उपभोक्ता को मिलता है अनुदान

Kanpur News: 1.50 लाख सौर पैनल का लक्ष्य, लगे सिर्फ 938, पीएम सूर्य योजना की शहर में कछुआ चाल, केस्को में हजारों आवेदन

कानपुर, अमृत विचार। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी माह में पेश हुए अंतरिम बजट में देश में एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने की योजना की घोषणा की थी। इसके तहत शहर में 1 लाख 50 हजार घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाने हैं, लेकिन अभी तक एक फीसदी लक्ष्य भी केस्को की ओर से हासिल नहीं किया जा सका है। यह हाल तह है, जबकि आवेदन हजारों की संख्या में आ चुके है। 

कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी (केस्को) के शहर में 7 लाख बिजली उपभोक्ता हैं।  पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना के तहत इनमें से 1 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे इन उपभोक्ताओं को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ मिल सकेगा। सैलर पैनल लगाने के लिए उपभोक्ता को केंद्र व राज्य सरकार सब्सिडी भी दे रही है। लेकिन केस्को के जिम्मेदार अधिकारी अभी तक सिर्फ 938 घरों पर ही सोलर पैनल लगा सके हैं। यह लक्ष्य का एक प्रतिशत भी नहीं है।  

सरकार की इस योजना के अंतर्गत गैर घरेलू बिजली कनेक्शन में सोलर पैनल लगाने पर उपभोक्ता सब्सिडी का पात्र नहीं है। एक से दो किलोवाट विद्युत भार के घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर रूफ टाप प्लांट लगाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। 

शहर में हजारों विद्युत उपभोक्ताओं ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए केस्को मुख्यालय में आवेदन कर रखा है, लेकिन उन्हें पैनल नहीं लगने से युजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक योजना के तहत जगह-जगह कैंप लगाए जा रहे हैं, जो इच्छुक उपभोक्ता सामने आते हैं, उनके घर में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। केस्को टीम भी लोगों को इस संबंध में जागरूक करने का काम कर रही है। 

इस तरह करें आवेदन उठाएं अनुदान का लाभ

केस्को अधिकारियों के अनुसार योजना में आवेदन के लिए https://pmsuryaghar.gov.in/ में इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी चुनें। इसके बाद इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन नंबर चुनकर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें। आगे कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करे। लॉगिन होने के बाद रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई करें। 

अप्रूवल के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से प्लांट लगवाएं। इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट का विवरण जमाकर नेट मीटर के लिए आवेदन करें। आवेदन के लिए और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण पत्र खुलेगा। कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने पर बैंक खाते की जानकारी दर्ज करें। इसके 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: 4 करोड़ से 48 विकास कार्यों के टेंडर...23 को खुलेगी निविदा, वर्क आर्डर जारी होने के 45 दिन में पूरा करना होगा काम

ताजा समाचार

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य पदक जीतने पर पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलेंगे 100 अमेरिकी डॉलर
उजली देवी मैया के दर पर आता रहूं हर बार : पूर्णिमा महोत्सव पर आयोजित भजन संध्या में झूमे भक्त
लखीमपुर खीरी: एसएसबी की महिला अधिकारी को फोन पर परेशान कर रहा कॉलर, रिपोर्ट दर्ज
हल्द्वानी: पश्मीना रजाई घोटाले मामले में फंसा नैनीताल दुग्ध संघ का पूर्व जीएम निर्भय नारायण
Kanpur: फजलगंज इंडस्ट्रियल एरिया की दुर्दशा, औद्योगिक विकास के कर्णधार खा रहे धक्के, उद्यमियों ने कही ये बात...
क्षमा करना और मांगना दोनों ही सर्वश्रेष्ठ : दिगंबर जैन मंदिर में सम्पन्न हुआ पर्युषण पर्व