Sabarmati Express Derail: साबरमती एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश, ट्रैक के पास मिला लोहे का बड़ा बोल्डर, इंजन हुआ क्षतिग्रस्त

Sabarmati Express Derail: साबरमती एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश, ट्रैक के पास मिला लोहे का बड़ा बोल्डर, इंजन हुआ क्षतिग्रस्त

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर में झांसी रेल मार्ग पर गोविंदपुरी से भीमसेन स्टेशन के बीच ट्रैक पर असमाजिक तत्वों ने लोहे का बड़ा टुकड़ा (बोल्डर) रखकर वाराणसी से अहमदाबाद जा रही ट्रेन संख्या 19168 साबरमती एक्सप्रेस को पलटा कर यात्रियों की जान लेने की साजिश की। 

इस घटना में बोल्डर से टकराते ही धमाके के साथ ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया और 22 बोगियां पटरी से उतर गईं। चालक ने सूझबूझ दिखते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाई जिससे दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। कुछ यात्रियों को मामूली चोट आई है। साजिश की आशंका पर आईबी व एटीएस ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। रेलवे ने भी घटना की जांच के आदेश दिए हैं।   

साबरमती एक्सप्रेस कानपुर-भीमसेन खंड में गोविंदपुरी स्टेशन के निकट शनिवार तड़के 2:30 बजे हादसे का शिकार हो गई। दुर्घटना के समय ट्रेन करीब 90 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रही थी और अधिकतर यात्री सो रहे थे। ट्रैक पर रखे गए बोल्डर से ट्रेन का इंजन टकराते ही जोर का धमाका हुआ। 

चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाई लेकिन एक-एक कर 22 बोगियां पटरी से उतर गईं। तेज झटके के साथ डिब्बों के बाईं तरफ झुकने से ट्रेन में सो रहे यात्री एक दूसरे पर गिरने लगे। इससे अफरातफरी व चीखपुकार मच गई। रात के घुप अंधेरे में कई यात्री नीचे कूद गए। गार्ड ने दुर्घटना की जानकारी आला अफसरों को दी तो हड़कंप मच गया। रेल अधिकारी घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। 

हादसा उत्तर मध्य जोन के झांसी मंडल में हुआ था, लेकिन प्रयागराज मंडल के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। घटनास्थल को पुलिस टीम ने घेर दिया। ट्रेन चालक के अनुसार बोल्डर से टकराने के कारण इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह क्षतिग्रस्त होकर मुड़ गया। ट्रैक के पास से बरामद बोल्डर को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। पुलिस कमिश्नर कानपुर जोन अखिल कुमार ने बताया कि आईबी और एटीएस की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। दोनों एजेंसियां जांच कर रही हैं।   

सेंट्रल से अहमदाबाद के लिए विशेष ट्रेन  

दुर्घटना के बाद प्रयागराज, कानपुर, आगरा एवं झांसी से दुर्घटना राहत गाड़ी तथा टूंडला और प्रयागराज से दुर्घटना सड़क वाहन ‘तेजस’ ने घटना स्थल पर पहुंच कर रेस्टोरेशन कार्य शुरू कराया। उधर, कानपुर सेंट्रल से अहमदाबाद के लिए दूसरी ट्रेन चलाकर उसमें हादसे का शिकार हुई साबरमती एक्सप्रेस के यात्रियों को रवाना किया गया। 

उत्तर मध्य जोन के महाप्रबंधक उमेश चंद्र जोशी ने बताया कि साबरमती के 1700 से अधिक यात्रियों को कानपुर सेंट्रल से अहमदाबाद के मध्य 5 सामान्य श्रेणी, 8 स्लीपर, 8 वातानुकूलित तृतीय एवं एक वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी वाली स्पेशल ट्रेन में बैठाकर प्रात: 8:02 बजे इटावा- भिंड-ग्वालियर रूट से अहमदाबाद के लिए रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें- Kanpur: शेयर मार्केट से मुनाफे का दिया झांसा, शातिरों ने इस तरह युवक से ठगे तीन लाख रुपये...