Kanpur Train Incident: एनआईए, एटीएस और एसटीएफ खंगालती रही सीसी फुटेज, कई जिलों में छापेमारी, एक संदिग्ध रडार पर

मुडेरी गांव निवासी एक संदिग्ध युवक एक वर्ष से नहीं आया घर

Kanpur Train Incident: एनआईए, एटीएस और एसटीएफ खंगालती रही सीसी फुटेज, कई जिलों में छापेमारी, एक संदिग्ध रडार पर

कानपुर, अमृत विचार। कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश के मामले में सोमवार शाम से लेकर मंगलवार तक पुलिस, एनआईए, आईबी, एटीएस और एसटीएफ की टीमों ने कई जिलों में छापेमारी की। सौ से ज्यादा लोगों को उठाकर गहनता से पूछताछ की जा रही है।

भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि घटनास्थल के पास मुडेरी गांव निवासी एक युवक को एजेंसियों ने बाहर से उठाया है। उसके परिजन बोले कि वह पिछले एक वर्ष से घर नहीं आया। शादी के बाद से उसकी पत्नी से बनती नहीं थी। आए दिन झगड़ा होता था। इस कारण वह पत्नी को लेकर कहीं चला गया। सूत्रों ने बताया कि वह कई आपराधिक मामलों में शामिल रहा है। हालांकि इस बात की पुष्टि किसी भी अधिकारी ने नहीं की है।

एनआईए, आईबी, एटीएस और एसटीएफ की टीमों ने सोमवार शाम से मंगलवार रात तक कानपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ में छापेमारी की। कई लोगों को उठाया और पूछताछ शुरू की। सूत्रों ने बताया कि शिवराजपुर स्थित टोल प्लाजा से दोनों तरफ 15 किलोमीटर के क्षेत्र में होटल, रेस्तरां, ढाबा, कोल्डस्टोरेज, फैक्ट्री और अन्य प्रतिष्ठानों के सीसीटीवी फुटेज चेक किए। वहीं टोल प्लाजा पर भी पहुंचकर सीसी फुटेज देखे गए। टीमों के हाथ करीब 400 से ज्यादा फोटो हाथ लगी है उस पर जांच की जा रही है। 

मुस्लिम बहुल इलाकों में शुरू हुई कांबिंग

मंगलवार शाम को मुस्लिम बहुल इलाकों में पुलिस समेत अन्य टीमों ने सक्रियता बढ़ाई। घटनास्थल के पास के मुडेरी, दरिया निवादा, सानिवादा, उधौनिवादा, बंशीनिवादा, शिवराजपुर, बहेरी, काकूपुर आदि गांवों में टीमों ने काबिंग शुरू की। इन गांवों में यह पता किया गया कि कौन-कौन मुस्लिम परिवार हैं। इनके यहां कितने लोग रहते हैं, और क्या करते हैं। गांवों में हड़कंप मचा रहा।

लोकल इंटेलीजेंस की टीम ने डाला डेरा 

कई जांच एजेंसियों के साथ लोकल इंटेलीजेंस ने भी सक्रियता बढ़ा दी है। एडीसीपी एलआईयू राजेश कुमार श्रीवास्तव 10 सदस्यों के साथ मौके पर पहुंचे और जांच की। टीम के सदस्यों ने झाड़ियों के बीच में भी संदिग्ध वस्तु बरामद करने की कोशिश की लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। 

आठ टीमें अब घर-घर जाकर लेंगी तलाशी

कालिंदी एक्सप्रेस मामले में पुलिस की आठ टीमें अब घटनास्थल से करीब एक किमी के दायरे में आ रहे पांच गांवों में घर-घर जाकर तलाशी लेंगी। शिवराजपुर, चौबेपुर और बिल्हौर थाने के इंस्पेक्टर के नेतृत्व में तीन टीमें बनाई गईं हैं, जो जिले के बाहर जाकर छापेमारी करेंगी। इसके साथ ही सर्विलांस और स्वाट टीम भी लगाई गई हैं।

वर्जन 

हाईवे पर टोल और कई स्थानों पर टीमों ने सीसीटीवी फुटेज चेक किए हैं। कई लोगों को पूछताछ के लिए भी उठाया गया लेकिन अभी तक कोई संदिग्ध हाथ नहीं लगा है।- राजेश कुमार सिंह, डीसीपी पश्चिम

ये भी पढ़ें- Kanpur Train Incident: एडीजी और डीआईजी ने की जांच, कहा, बड़ी साजिश, संदिग्ध व्यक्ति के बारे में जानकारी देने पर इनाम