Kanpur: साइबर ठगों ने कारोबारी को बनाया निशाना, शेयर छूट पर खरीद का दिया झांसा, ठगे इतने करोड़ रुपये, जानिए पूरा मामला

Kanpur: साइबर ठगों ने कारोबारी को बनाया निशाना, शेयर छूट पर खरीद का दिया झांसा, ठगे इतने करोड़ रुपये, जानिए पूरा मामला

कानपुर, अमृत विचार। व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने पर छूट में शेयर खरीदने और उसका कमीशन देने का कोई मैसेज आप के पास आए तो सावधान हो जाएं। असल में यह मैसेज साइबर अपराधी आपको अपने जाल में फंसाने के लिए भेजता है। इसके बाद रुपये निवेश कराकर सारी रकम हड़प लेता है। ताजा मामला स्वरूप नगर थानाक्षेत्र का है। जहां एक कारोबारी ने शेयर खरीदने और कमीशन के लालच में 1.48 करोड़ गंवा दिए। उसने एफआईआर दर्ज कराई है। 

स्वरूप नगर निवासी कारोबारी आनंद ग्रोवर ने पुलिस को बताया कि मई माह के पहले सप्ताह में उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। मैसेज में उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप की सदस्यता ग्रहण करने की पेशकश की गयी। यह भी बताया गया कि इस ग्रुप के सदस्य छूट पर शेयर स्टॉक खरीद सकते हैं और स्टॉक की बिक्री पर बीस प्रतिशत कमीशन ग्रुप के एडमिन और बाकी रकम निवेशकों को दी जाएगी। 

स्टॉक खरीदने के लिए अग्रिम भुगतान एक बैंक खाते में करना होता था। जो ग्रुप एडमिन उपलब्ध कराता था। स्टॉक बिक्री पर ग्रुप के एडमिन और बाकी रकम निवशकों को दी जाएगी। उन्होंने 25 जुलाई तक ग्रुप एडमिन द्वारा उपलब्ध कराए गये बैंक खातों में शेयर खरीद के लिए रकम डाली जो करीब 1.48 करोड़ रुपये है। 

इसके बाद जब उन्होंने भुगतान करने के लिए कहा तो जवाब मिला कि पहले जो कुल कमीशन है, उसका भुगतान अलग से किया जाएगा, उसके बाद आपका खाता बंद करके शेष धनराशि का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद उसने भुगतान पाने के लिए कई बार मैसेज किया, लेकिन उन्हें भुगतान नहीं किया गया और उनकी ओर से निवेश की गई रकम भी नहीं वापस की गई। साइबर पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

यह भी पढ़ें- Indian Railway: परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी: पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए Kanpur सेंट्रल से होकर चलेंगी एक दर्जन स्पेशल ट्रेनें

 

ताजा समाचार