Kanpur: पहली बार ई-टेप विधि से डबल हार्निया का हुआ ऑपरेशन, हैलट के सर्जरी विभाग में डॉक्टरों ने बचाई वृद्ध की जान

Kanpur: पहली बार ई-टेप विधि से डबल हार्निया का हुआ ऑपरेशन, हैलट के सर्जरी विभाग में डॉक्टरों ने बचाई वृद्ध की जान

कानपुर, अमृत विचार। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में पहली बार ई-टेप विधि से डबल हार्निया का ऑपरेशन किया गया। हार्निया की वजह से मरीज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। जालौन के माधवगढ़ निवासी 62 वर्षीय एक किसान बीते चार माह से पेट में दाएं व बाएं अंतरिक क्षेत्र में सूजन की समस्या से काफी पीड़ित थे। 

परिजन उसे लेकर 29 जुलाई को हैलट अस्पताल पहुंचे, यहां सर्जरी विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ सर्जन डॉ. जीडी यादव ने मरीज को देखा। मरीज व परिजनों की सलाह पर डॉक्टरों ने पहली बार ई-टेप विधि से ऑपरेशन किया। डॉ. जीडी यादव ने बताया कि इस तकनीक में मरीज के पेट के अंदर बिना प्रवेश किए हर्निया को ठीक किया जाता है, जिससे मरीज के अंदरूनी अंग जैसे-आंत, यूरीनरी ब्लैडर लीवर या अन्य अंगों को जोखिम पहुंचने की संभावना न्यूनतम हो जाती है। 

ई-टेप तकनीक के जरिए 12 सेंटीमीटर से भी बड़ी हार्निया का ऑपरेशन संभव है। दूरबीन विधि से होनी वाली इस सर्जरी में बड़े चीरे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है, ना ही इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऑपरेशन टीम में एनेस्थिसिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.अनिल वर्मा, डॉ.प्रियेश शुक्ला, अंशिका वर्मा, अनामिका गुप्ता, डॉ.कमल राज, डॉ.आलोक यादव, एनेस्थिसिया से डॉ.स्वाति, डॉ.इंदू व डॉ.सनिका शामिल रहीं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: लेदर क्लस्टर बचाने के लिए नहीं रद होगा भूमि का बैनामा; बिना अनुमति खरीदी गई थी दलितों की भूमि