Kanpur: संचारी रोग रोकथाम अभियान की हुई पड़ताल, पूछताछ में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिए गोलमाल जवाब

Kanpur: संचारी रोग रोकथाम अभियान की हुई पड़ताल, पूछताछ में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिए गोलमाल जवाब

कानपुर, अमृत विचार। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत बारिश के मौसम में मच्छरों पर अंकुश लगाने और बीमारियों की रोकथाम पर अब तक क्या कार्रवाई की गई है, और आगे की क्या योजना है, इस संबंध में जांच करने शुक्रवार को राज्यस्तरीय टीम सीएमओ कार्यालय पहुंची। पूछताछ में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा कुछ सवालों के गोलमोल जवाब दिए जाने से टीम संतुष्ट नहीं दिखी।  

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया व फाइलेरिया समेत अन्य संचारी रोगों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इनकी  गिरफ्त में आकर बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए अस्पतालों में पहुंचते है। अस्पतालों में संक्रामक रोगों से ग्रस्त मरीजों की संख्या न बढ़े इसलिए जिले में एक जुलाई को संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की शुरुआत की गई थी। 

जिले में एक माह के अभियान का निरीक्षण करने राज्य स्तर से स्टेट एंटोमोलॉजिस्ट डॉ.विपिन कुमार टीम के साथ शुक्रवार को सीएमओ डॉ.आलोक रंजन के कार्यालय पहुंचे। उन्होंने सीएमओ से अभियान पर चर्चा कर यह जाना कि स्थानीय तौर पर सभी प्रबंध किए जा रहे हैं या नहीं। मरीजों की जांच प्रतिदिन हो रही या नहीं। रजिस्टर में मरीजों की संख्या कम होने की वजह पूछी। सीएचसी व पीएचसी लेवल पर अभियान की बिंदुवार जानकारी ली। 

टीम को कुछ स्वास्थ्य अधिकारियों ने गोलमोल जवाब दिए, जबकि कई जवाबों से टीम संतुष्ट नजर आई। डॉ. विपिन ने 10 अगस्त से दो सितंबर तक चलने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) की तैयारी, मरीजों की संख्या व प्रबंधन की जानकारी भी ली। इसके बाद टीम ने जिला मलेरिया अधिकारी अरुण कुमार सिंह के साथ जिला मलेरिया इकाई, नगर मलेरिया इकाई और फाइलेरिया क्लीनिक का निरीक्षण किया। 

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि स्थानीय स्वास्थ्य विभाग इस साल डेंगू पर अंकुश लगाने के लिए अप्रैल माह से ही प्रयास कर रहा है। शहर व गांवों में अभियान चलाया जा रहा है। डेंगू के मरीजों से जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जिला स्तर पर जो प्रयास और सर्वे किए गए हैं, उसके लिए टीम की सराहना कर और बेहतर काम के निर्देश दिए गए। निरीक्षण में मलेरिया निरीक्षक अमित धीमान, फाइलेरिया निरीक्षक दीपू चौहान, प्रयोगशाला प्राविधिद्क नम्रता आर्य और पूनम देवी मौजूद रहीं। 

ये बरतें सावधानी 

-घर के आसपास पानी जमा न होने दें।
- पानी भरे बर्तन व टंकियां ढककर रखें।
-पूरी बांह वाले कपड़े पहनें।  
-मच्छर रोधी क्रीम लगाएं 
-सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ईएएस, पीसीएस व नीट की अभ्युदय कोचिंग होगी हाईटेक, शहर में दोनों कोचिंग सेंटरों में स्थापित की जाएगी लाइब्रेरी

 

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...