Rampur News: डूंगरपुर के एक और मामले में आजम खां सहित छह आरोपी हुए बरी...पढ़ें पूरी खबर

डूंगरपुर के मामले में आजम समेत सभी बरी

Rampur News: डूंगरपुर के एक और मामले में आजम खां सहित छह आरोपी हुए बरी...पढ़ें पूरी खबर

डूंगरपुर के मामले में आजम खां समेत छह आरोपी बरी...

रामपुर, अमृत विचार। पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने डूंगरपुर मामले में आजम खां, रिटायर सीओ आले हसन खां और ठेकेदार बरकत अली सहित सभी छह आरोपियों को बरी कर दिया है। एमपी-एमएलए कोर्ट ने जबरन घर खाली कराए जाने और मकान तोड़ने के मामले में फैसला सुनाया है। हालांकि अन्य मामलों को लेकर आजम खां अभी भी जेल में ही रहेंगे। 

डूंगरपुर से जुड़े कुल 12 मामलों में से चार में आजम खां बरी हो चुके हैं, जबकि दो मामलों में उन्हें सजा हो चुकी है। 51 दिन में उनका यह दूसरा मामला है। उनको दो मामलों में सात साल और 10 साल की सजा हो चुकी है। कुछ मुकदमें अभी कोर्ट में विचाराधीन है।

सपा शासनकाल में आजम खां का रुतबा अलग ही था। उनके दौरे की जानकारी होते ही अधिकारी रास्ते खाली करा दिया करते थे। लेकिन भाजपा सरकार ने आजम खां को घेरना शुरू किया तो मुकदमों की सूची लंबी होती चली गई। तभी से उनकी व उनके परिवार के लेगों की मुश्किलें बढ़ती रहीं। पहला मामला दो जन्मप्रमाण पत्र से जुड़ा है। 

अब्दुल्ला आजम खां के दो जन्मप्रमाण पत्र मामले में आजम खां, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खां और डॉ. तजीन फात्मा को आरोपी बनाया गया था। इसमें कई वर्षों तक चली सुनवाई के बाद आजम खां की पत्नी और बेटे को 18 अक्टूबर 2023 को सात-सात साल की सजा सुनाई गई थी। 

आजम खां सीतापुर जेल में सजा काट रहे हैं। जबकि उनका बेटा अब्दुल्ला आजम हरदोई में सजा काट रह हैं। आजम खां के मामलों में सुनवाई चल रही है। 23 अक्टूबर के बाद आजम खां को डूंगरपुर के एक मामले में  24 मार्च को सात साल की सजा सुनाई गई थी। 30 मई को डूंगरपुर के एक और मामले में 10 वर्ष की सजा और 14 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। 

हालांकि 10 जून को डूंगरपुर के एक मामले में उनको बरी कर दिया गया। 51 दिन के बाद आजम खां के डूंगरपुर से जुड़े मामले में बुधवार को सुनवाई हुई। जहां कोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया है। यह दिन उनके लिए राहत भरा  रहा। अब तक आजम खां चार मुकदमों में बरी हो चुके हैं जबकि दो मामलों में सजा हुई है।

दरोगा फिरोज खां सहित दो लोगों की फाइल चल रही अलग
डूंगरपुर से जुड़े कुछ मामलों में दरोगा फिरोज खां को भी आरोपी बनाया गया है। बुधवार को डूंगरपुर से जुड़े एक मामले में साक्ष्य के अभाव में छह आरोपियों को बरी कर दिया गया। इस मामले में दरोगा फिरोज खां और एक अन्य आरोपी की फाइल अलग चल रही है। जबकि एक आरोपी सज्जाद की मौत हो चुकी है।  

12 गवाहों के दर्ज हुए थे बयान 

डूंगरपुर से जुड़े इस मामले में 12 गवाहों ने अपने बयान दर्ज कराए थे ताकि आरोपियों को सजा मिल सके। लेकिन इस मामले में सभी बरी हो गए। आजम खां के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में 12 मार्च 2021 को लगी थी। जबकि अन्य आरोपियों के खिलाफ 19 दिसंबर 2021 को चार्जशीट लगी थी। सभी आरोपियों के खिलाफ चार्ज फ्रेम 25 जुलाई 2022  को किया गया था। तभी से इस मामले में लगातार सुनवाई हो रही थी। बहस रोजाना हो रही थी।   

दो पैन कार्ड मामले में गवाह से हुई जिरह

अब्दुल्ला आजम खां के दो पैन कार्ड मामले में बुधवार को कोर्ट में गवाह से जिरह हुई। अब इस मामले में सात अगस्त को सुनवाई होगी। शहर विधायक आकाश सक्सेना ने सिविल लाइंस थाने में वर्ष 2019 में पूर्व विधायकअब्दुल्ला आजम के खिलाफ दो पैन कार्ड रखने के आरोप में मामला दर्ज कराया था। इसमें सपा नेता आजम खां को भी आरोपी बनाया गया। इस मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए मजिस्ट्रेट कोर्ट में हो रही है। बुधवार को गवाह ऋषिपाल से जिरह हुई। लेकन यह पूरी नहीं हो सकी। अधिवक्ता संदीप सक्सेना ने बताया कि अब इस मामले में अगली सुनवाई सात अगस्त को होगी। 

ये भी पढ़ें- Rampur News: आजम खां से जुड़े डूंगरपुर के एक मामले में आज आ सकता फैसला...सीतापुर जेल में है बंद

ताजा समाचार

लखनऊ: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, ईंट से मुंह कुचला, मृत समझ भागे दरिंदे
वाराणसी:  मजदूर की बेटी जाएगी इसरो, अटल आवासीय विद्यालय की कक्षा 7 की छात्रा हैं श्वेता सत्ते
जम्मू-कश्मीर: राजौरी में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम की, दो आतंकवादी ढेर
Kanpur Train Incident: इमरजेंसी ब्रेक पर सहम गए यात्री, मची चीख-पुकार...बोले- घबराहट होने पर बाहर झांका, हर तरफ अंधेरा ही आया नज़र
कानपुर में अब फर्रुखाबाद रूट पर कालिंद्री एक्सप्रेस पलटाने की साजिश...तेज धमाका सुन लोको पायलट ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक, दो लोगों के भागने की आशंका
10 तस्वीरों में देखें Kanpur में ट्रेन हादसा: कालिंदी एक्सप्रेस को अनवरगंज-कासगंज रूट पर पलटाने की साजिश...एक माह के अंदर तीसरी घटना