Etawah: ग्राम विकास अधिकारी बोले- गौशालाओं में व्यवस्थाओं के नाम पर किया जा रहा उत्पीड़न, दी आंदोलन की चेतावनी

Etawah: ग्राम विकास अधिकारी बोले- गौशालाओं में व्यवस्थाओं के नाम पर किया जा रहा उत्पीड़न, दी आंदोलन की चेतावनी

इटावा, अमृत विचार। ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन ने उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि गांवों में कामकाज और गौशालाओं की व्यवस्थाओं के नाम पर प्रताड़ित किया जाता है। उनकी कहीं सुनवाई नहीं होती। इससे उनमें आक्रोश है। यदि यही रवैया रहा तो संगठन आंदोलन करेगा।  

ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन की आवश्यक बैठक लोक निर्माण विभाग के संघ भवन में पूरन सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें आए दिन सचिवों पर हो रहे उत्पीड़न को लेकर एक स्वर में विरोध दर्ज कराते हुए कहा गया कि इस समय बरसात का सीजन चल रहा है। जिसके कारण गांव में जल भराव एवं गंदगी का होना स्वाभाविक है। 

विकास एक सतत प्रक्रिया है जो एक साथ नहीं हो सकता। ऐसा सभी जानते हैं फिर भी उच्चाधिकारियों द्वारा गांव में भ्रमण के समय यदि कहीं जल भराव या तालाबों में जलकुंभी देखने को मिलती है तो उस गांव के सचिव पर दंडात्मक कार्रवाई की जाती है। इसके साथ ही सचिवों की बैठक में धनउगाही के आरोप भी लगाए गए। यह भी कहा गया कि सोशल ऑडिट की टीमों द्वारा सुविधा शुल्क मांगा जाता है।  

यह भी कहा गया कि गौशालाओं में अवस्थापना सुविधाओं को कराने की पूरी जिम्मेदारी सचिव की मानते हुए उसे प्रताड़ित किया जाता है ,जबकि कुछ छोटी-छोटी पंचायत में भी गौशालाएं स्थापित है। जहां कर्मचारियों का मानदेय तक निकलना भी मुश्किल होता है। ऐसे में, सचिव गौशाला के फील्ड में इंटरलॉक या खरंजा  कैसे बनवाएं। 

इसके लिए मनरेगा एकाउंटेंट द्वारा आईडी बनाना तकनीकी सहायक द्वारा एस्टीमेट बनाना और कार्यक्रम अधिकारी द्वारा वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति देना होता है। कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बहुत से कार्यों की स्वीकृत प्रदान की जाती है। इस बैठक में संगठन ने निर्णय लिया कि अगर कर्मचारी की जायज समस्याओं को न सुनकर अधिकारी अपना दंडात्मक रवैया नहीं बदलते हैं तो संगठन कार्य बहिष्कार करने एवं धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होगा। 

इस बैठक में उमाकांत, संजीव श्रीवास्तव, राहुल श्रीवास्तव, संदीप सविता, रामेंद्र कुमार, शैलेंद्र कुमार, जय चंद्र, अजय यादव, अजय कुमार, महेंद्र पाल, संजीव यादव, यशवीर सिंह, अल्क्षेंद्र कुमार, पंकज यादव, जितेंद्र कुमार, बब्बू राजा, जय किशन, शैलेंद्र कुमार, बृजभान सिंह, दुर्विजय सिंह, मृदुल कुमार, सुशांत कुमार,  विवेक तिवारी, मनोज कुमार मिश्रा मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Unnao: संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी पर लटकता मिला मां-बेटे का शव, परिजनों ने किया हंगामा, ससुरालियों पर लगाया हत्या का आरोप