पीलीभीत: प्रधान जी दबाए बैठे रहे फर्नीचर...बच्चे जमीन पर पढ़ाई करने को मजबूर...सात महीने बीतने पर भी नहीं हो सकी कार्रवाई

पीलीभीत: प्रधान जी दबाए बैठे रहे फर्नीचर...बच्चे जमीन पर पढ़ाई करने को मजबूर...सात महीने बीतने पर भी नहीं हो सकी कार्रवाई

पीलीभीत, अमृत विचार। जनपद में राज्यपाल के भ्रमण के दौरान सरकारी स्कूल से मंगाए गए फर्नीचर को ही प्रधान जी दबाकर बैठ गए। अफसरों द्वारा बार-बार कहने के बाद भी फर्नीचर वापस नहीं किया गया। ऐसे में सरकारी स्कूल के बच्चों को जमीन पर बैठकर ही पढ़ना पड़ रहा है। 

करीब सात माह का समय बीत चुका है, लेकिन अधिकारी कोई सख्त एक्शन नहीं ले सके हैं। अब एक बार फिर साख बचाने के लिए औपचारिकता निभाई गई है। जिसके तहत डीपीआरओ ने संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान-सचिव को अंतिम चेतावनी दी है। जिसमें तीन दिन के भीतर स्कूल का फर्नीचर वापस न करने पर पंचायत राज एक्ट के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
                  
मामला पूरनपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत मटैया लालपुर का है। करीब सात माह पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के जनपद भ्रमण पर आई थी। उस दौरान ग्राम पंचायत पुरैना ताल्लुके महाराजपुर के स्कूल का फर्नीचर मटैया लालपुर के सरकारी स्कूल में डलवाया गया था। उसी दौरान ग्राम प्रधान और सचिव को यह भी निर्देश दिए गए थे कि राज्यपाल के जाने के बाद उक्त सभी फर्नीचर पुन: पुरैना ताल्लुके महाराजपुर के स्कूल को भिजवा दें। 

बताते हैं कि अफसरों द्वारा बार-बार याद दिलाने के बाद आज तक ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वारा फर्नीचर वापस नहीं किया गया। बताते हैं कि पहले तो बेसिक शिक्षाधिकारी की ओर से प्रयास किए गए। मगर उसका कोई असर नहीं पड़ा। अंत में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी जिला पंचायत राज अधिकारी को अवगत कराकर अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर ली। अवगत कराया गया कि ग्राम प्रधान अपनी हठधर्मिता का परिचय देते हुए फर्नीचर को ग्राम पंचायत को वापस नहीं कर रहे हैं। 

ऐसे में ग्राम पंचायत पुरैना ताल्लुके महाराजपुर के विद्यालय के बच्चे फर्श पर बैठकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बीएसए द्वारा मामले की जानकारी जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार को दी गई। इसके बाद अफसरों की मानें तो कई बार प्रधान सचिव से कहा जाता रहा, लेकिन फर्नीचर को वापस नहीं कराया जा सका। जिसका खामियाजा संबंधित स्कूल के बच्चों को उठाना पड़ रहा है।   

लंबा समय बीतने के बाद अब ग्राम पंचायत मटैया लालपुर के ग्राम प्रधान एवं सचिव को जिला पंचायत राज अधिकारी ने अंतिम चेतावनी दी है, जिसमें तीन दिन के भीतर सभी फर्नीचर ग्राम पंचायत पुरैना ताल्लुके महराजपुर को हस्तगत कर कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। जारी पत्र में तीन दिन के भीतर फर्नीचर वापस न करने पर पंचायत राज एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें- शाहजहाँपुर: मानदेय बढ़ाने को लेकर प्रशिक्षु डॉक्टरों ने किया प्रदर्शन; बोले- मांगें पूरी होने तक जारी रखेंगे हड़ताल

 

ताजा समाचार

Paris Paralympic : कभी पोलियो के कारण खड़े नहीं हो पाते थे शरद कुमार, पैरा एथलेटिक्स में भरी ऊंची उड़ान 
बरेली: फिर किया सियार ने हमला, अब तक 10 लोगों को बनाया निशाना, जारी हुई एडवाइजरी...
Kanpur: सीसामऊ में लगी विकास कार्यों की झड़ी; 3.91 करोड़ की लागत से होंगे 10 कार्य, नगर निगम कार्यकारिणी ने दी स्वीकृति
बाराबंकी: 20 हजार के इनामी बदमाश से पुलिस की मुठभेड़, जानें आखिर इस क्षेत्र में चोर क्यों हैं सक्रिय?
गोरखपुर में बोले उपराष्ट्रपति धनखड़- भारत की सशक्त पहचान में UP का गुणात्मक योगदान
बहराइच: कासगंज महिला अधिवक्ता की हत्या के विरोध में वकीलों ने कार्य बहिष्कार कर किया प्रदर्शन