Kanpur: पुलिस की रिमांड पूरी; अवनीश दीक्षित को भेजा गया जेल, इस दिन होगी जमानत पर सुनवाई...

Kanpur: पुलिस की रिमांड पूरी; अवनीश दीक्षित को भेजा गया जेल, इस दिन होगी जमानत पर सुनवाई...

कानपुर, अमृत विचार। नजूल की जमीन कब्जाने के मामलें में पुलिस की पूछताछ पूरी हो गई। रिमांड के 9वें दिन कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार शाम पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष को सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जिसके बाद कोर्ट ने आरोपी को जेल भेज दिया। वहीं डकैती के मामले में जमानत याचिका पर एडीजे-6 की कोर्ट ने सुनवाई की तिथि 28 अगस्त निर्धारित की है। 

सिविल लाइंस स्थित बेशकीमती जमीन कब्जाने के प्रयास में 28 जुलाई को लेखपाल विपिन कुमार ने कोतवाली थाने में प्रेस क्लब पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद जमीन के कब्जेदार रहे सैमुएल गुरुदेव सिंह ने अवनीश समेत 12 लोगों के खिलाफ डकैती, रंगदारी और छेड़छाड़ की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने अवनीश को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। 

लूटी गई चेन, दस्तावेज व खातों की पूछताछ के लिए कोतवाली पुलिस ने अवनीश की 15 दिन की कोर्ट से रिमांड मांगी थी, जिस पर कोर्ट ने 10 दिन की रिमांड मंजूर की थी। 14 अगस्त से 24 अगस्त तक अवनीश पुलिस की कस्टडी रिमांड में थे। रिमांड के 9वें दिन पुलिस की पूछताछ पूरी हो गई। इसके बाद पुलिस ने शुक्रवार शाम करीब 4 बजे अवनीश को सीजेएम सूरज मिश्रा की कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने आरोपी को जेल भेज दिया। 

डकैती मामले में अवनीश की जमानत पर एडीजे-6 की कोर्ट में सुनवाई हुई। डीजीसी दिलीप अवस्थी ने बताया कि मामले में अवनीश के खिलाफ पुलिस ने कई पर्चे काटे हैं। मुकदमों में धाराओं की बढ़ोतरी की जानी है, जिस कारण रिपोर्ट तैयार नहीं हो सकी है। अभियोजन ने मामले की सुनवाई पर कोर्ट से समय मांगा, जिस पर कोर्ट ने सुनवाई की तिथि 28 अगस्त तय की है। 

वहीं बिकरू कांड के पैरोकार सौरभ भदौरिया की ओर से रंगदारी के मामले में नजीराबाद में दर्ज कराए गए मुकदमें अवनीश के साथ आरोपी यश मिश्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर एडीजे-6 की कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने नजीराबाद पुलिस से मामले में केस डायरी पेश करने के निर्देश देते हुए सुनवाई के लिए 28 अगस्त तिथि तय की। 

मामले की सुनवाई थाने में न होने पर उन्होंने उच्चाधिकारियों से शिकायत की तो प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित ने उनके घर आकर परिवार के लोगों को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। लगातार धमकियों से आहत उनकी पत्नी चन्दा देवी की वर्ष 2022 में सदमे से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पुलिस नहीं बरामद कर सकी अवनीश दीक्षित का मोबाइल, पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष पर बढ़ेगी ये धारा...