Unnao: पहले दिन 37 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ी सिपाही भर्ती परीक्षा, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर परीक्षा छूटते ही चरमराई व्यवस्था

Unnao: पहले दिन 37 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ी सिपाही भर्ती परीक्षा, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर परीक्षा छूटते ही चरमराई व्यवस्था

उन्नाव, अमृत विचार। जिले के 9 केंद्रों पर शुक्रवार को दो पालियों में सिपाही भर्ती परीक्षा हुई। दोनों पालियों में 6048 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, जिनमें से 1634 परीक्षा देने नहीं पहुंच सके। जबकि 4224 ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट रहे। परीक्षा के दो घंटे पहले ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। 

जिन अभ्यर्थियों का आधार फीड नहीं था। उन्हें सत्यापन के बाद प्रवेश मिल सका। सभी केंद्रों पर भारी पुलिस बस तैनात रहा। सभी नामित स्टेटिक, सेक्टर, मजिस्ट्रेटों ने सभी केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर अलर्ट नजर आये। दोनों पालियों में सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। वहीं परीक्षा समाप्त होने के दौरान यातायात व्यवस्था धड़ाम रही। परीक्षा से पहले और बाद में लोगो को जाम के झाम में जूझना पड़ा।

सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कई अभ्यर्थी सीतापुर, लखीमपुरखीरी, रायबरेली, और कानपुर से आए थे। रेलवे स्टेशन पर वह उतर गए लेकिन उन्हें जिस सेंटर पर जाना था उसकी जानकारी ही नहीं थी। रेलवे और बस स्टेशनों पर बने पूछताछ केंद्रों पर भी उन्हें सही जवाब नहीं दिया गया। 

इससे वह शहर में भटकते इधर उधर नजर आए। पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जनपद में 9 केंद्र बनाए गए थे। सुबह पाली की परीक्षा 10 से दोपहर 12 बजे - तक हुई। इसमें 3024 अभ्यर्थी - पंजीकृत थे। जिसमें 2194 ने परीक्षा दी और 830 ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली की परीक्षा शाम तीन से पांच बजे तक हुई। इसमें भी 3024 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पंजीकरण के अपेक्षा 2220 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे 804 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 

दोनों पालियों की परीक्षा से पहले और बाद में शहर की यातायात व्यवस्था की हालत खराब रही परीक्षा छूटने पर शहर के कॉलेज से लेकर छोटा चौराहा वहां से गांधी नगर की गलियों तक लोगों को घंटे जाम में मशक्कत करनी पड़ी। वही पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर उन्नाव रेलवे स्टेशन व बस स्टाप पर अभ्यर्थियों की जमकर भीड़ रही इसमें सीतापुर कानपुर रायबरेली लखीमपुर खीरी सहित अन्य जिलों के अभ्यार्थी परीक्षा देने आये थे। 

जिसमें स्टेशन पर लखनऊ और कानपुर जाने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वालों को परेशानियां उठानी वहीं शहर के बस स्टॉप पर और लखनऊ कानपुर पड़ी सुरक्षा दृष्टि से पुलिस बल के साथ जीआरपी और आरपीएफ तैनात रहीं। वहीं शहर की बस स्टॉप से लेकर लखनऊ कानपुर बाईपास पर अभ्यर्थियों की जमकर भीड़ रही। जहां पर अभ्यर्थी वाहनों के इंतजार में घण्टों खड़े नजर आए।

रेलवे व बस स्टेशनों पर रुककर बिताई रात 

ज्यादातर परीक्षार्थी एक दिन पहले ही जिले के परीक्षा केंद्रों में पहुंच गए था। तमाम परीक्षार्थी बसों से आये जो शहर के होटलों में रुके। जिन्हें रुकने का स्थान नहीं मिला उन्होंने बस स्टॉप पर रात बिताई। वहीं होटल मालिकों ने भी अभ्यर्थियों से मनमाने पैसे वसूले और ट्रेन से आए अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन पर ही रात बिताई। ऑटो, ई-रिक्शा, टेंपो चालकों ने भी अभ्यर्थियों ने तय से अधिक किराया वसूला।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अवनीश दीक्षित और उसके गुर्गे मनोज यादव व तीन भाइयों पर इस मामले में रिपोर्ट दर्ज...यहां पढ़ें