बाराबंकी: 20 हजार के इनामी बदमाश से पुलिस की मुठभेड़, जानें आखिर इस क्षेत्र में चोर क्यों हैं सक्रिय?

बाराबंकी: 20 हजार के इनामी बदमाश से पुलिस की मुठभेड़, जानें आखिर इस क्षेत्र में चोर क्यों हैं सक्रिय?

बाराबंकी, अमृत विचार। शातिर बदमाशों से पुलिस का मुठभेड़ अभियान लगातार जारी है। चेकिंग अभियान के दौरान रोके जाने पर बदमाश ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी, जवाबी कार्रवाई में बदमाश गोली लगने से घायल हो गया। वहीं इसका एक और साथी पकड़ा गया। बदमाश रिंकू कोरी 20 हजार का इनामी अपराधी है, जिसके विरुद्ध तीन जिलों में बीस से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। दावा है कि इन दोनों ने मिलकर चोरी की कई घटनाओं को अंजाम दिया है।

स्वाट, सर्विलांस व थाना बड्डूपुर पुलिस टीम भगौली के पास वांछित की तलाश में चेकिंग कर रही थी। तभी एक संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस टीम ने रोकने का प्रयास किया तो पुलिस टीम को देखकर गिरफ्तारी से बचने हेतु बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस टीम की ओर से की गई आत्मरक्षार्थ फायरिंग में एक बदमाश रिंकू कोरी उर्फ विशाल पुत्र रामकिशुन निवासी सिसैया थाना तम्बौर जनपद सीतापुर उम्र 26 वर्ष पैर में गोली लगने से घायल हो गया। घायल अभियुक्त रिंकू कोरी को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। 

वहीं एक अन्य बदमाश बाबू उर्फ श्रीपाल राजपूत पुत्र रतीलाल निवासी असईपुर थाना रामपुर मथुरा जनपद सीतापुर को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार बदमाशों के कब्जे से 2 तमंचा, 3 जिंदा, खोखा कारतूस, नकदी, सोने-चांदी के जेवरात, मोबाइल व एक मोटर साइकिल सीडी डिलक्स बरामद हुई। गिरफ्तार रिंकू कोरी के विरुद्ध जनपद प्रतापगढ़, सीतापुर व बाराबंकी में 20 से अधिक आपराधिक मुकदमें पंजीकृत हैं। 

जांच से पता चला कि रिंकू थाना रामपुर मथुरा जनपद सीतापुर पर पंजीकृत यूपी गैंगस्टर एक्ट में एवं थाना मोहम्मदपुरखाला पर पंजीकृत चार अभियोगों में वांछित रहा, जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक ने 20 हजार रुपये का पुरस्कार घोषित किया था। इनके द्वारा थाना घुंघटेर क्षेत्रान्तर्गत एक, थाना बड्डूपुर क्षेत्रान्तर्गत 2 व थाना मोहम्मदपुरखाला क्षेत्रान्तर्गत एक चोरी की घटना अंजाम देना स्वीकार किया गया।

मुठभेड़ की दहशत से शातिर चोर बेपरवाह

चोर आगे आगे और पुलिस पीछे पीछे, इधर पुलिस की टीमें धड़ाधड़ मुठभेड़ करती जा रहीं उधर शातिर चोर अपने कारनामों से बाज नहीं आ रहे। आलम यह कि चोरी की घटनाओं व मुठभेड़ में अजीब रिश्ता बन गया है। कहना गलत न होगा कि अगस्त माह में चोरों से ग्रामीण पीड़ित रहे और पुलिस ने खुलासा चंद घटनाओं का ही किया। यह भी संयोग ही है कि अधिकांश मुठभेड़ में चोर ही पकड़े जा रहे। चोरी की ताबड़तोड़ घटनाएं ही चोरों के बुलंद हौसलों को साबित करने के लिए काफी हैं। 

अंधेरे में डूबे गांव, तो चोरों की चांदी 

बात करें मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र की तो यहां पर चोर कुछ ज्यादा ही सक्रिय हैं। इसकी वजहें भी कम मामूली नहीं हैं, एक तो सीतापुर का सीमावर्ती क्षेत्र उस पर रामपुर मथुरा, थानगांव जैसे इलाकों की इस क्षेत्र पर परछाईं एक वजह बेहद खास है कि मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र में रात का अंधेरा, ग्रामीण बताते हैं कि यहां आए दिन रात भर बिजली की आवाजाही बनी रहती है, कई गांवों में तो अंधियारा ही पसरा रहता है जिसका सीधा फायदा चोर उठाते हैं। चोरों के पास कोई न कोई हथियार होने के डर से ग्रामीण इनसे भिड़ने का साहस नहीं कर पाते।

यह भी पढ़ें:-मुरादाबाद पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का खुलासा, होटल संचालक समेत दो गिरफ्तार