बदायूं: दिल्ली में 30 हजार के असली नोट देकर लाए एक लाख के नकली नोट, तीन गिरफ्तार...जानिए पूरा मामला

बदायूं: दिल्ली में 30 हजार के असली नोट देकर लाए एक लाख के नकली नोट, तीन गिरफ्तार...जानिए पूरा मामला

बदायूं, अमृत विचार। थाना अलापुर पुलिस ने दिल्ली से नकली नोट लाकर बदायूं के बाजार में चलाने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 6400 रुपये के नकली नोट बरामद हुए। जिसमें 27 नोट 200, 2 नोट 500 के थे। वह दिल्ली के युवक से कुल धन के 30 प्रतिशत में रुपये लाकर दुकानों पर चलाते थे। 

दो दिन पहले एक गांव में दो सौ रुपये के नोट से खोखे पर कोल्ड ड्रिंक खरीदने पर पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा था। जिससे पूछताछ के बाद उसके दो और साथियों को पकड़ा। पुलिस ने पांच तस्करों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। पकड़े गए तीनों आरोपियों को जेल भेजा है। उनकी कार एमवी एक्ट के अंतर्गत सीज की गई। एसपी सिटी अमित किशोर श्रीवास्तव ने प्रेसवार्ता करके यह जानकारी दी।

कार सवार एक युवक थाना अलापुर क्षेत्र के गांव बिचपुरी के पास एक खोखे पर पहुंचा था। उसने दो सौ रुपये का नोट देकर कोल्ड ड्रिंक खरीदी। खोखा संचालक पप्पू दक्ष को नोट निकली लगा। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। म्याऊं चौकी इंचार्ज राकेश सिंह चौहान मौके पर पहुंचे। युवक की तलाशी ली उसके पास से तीन और नकली नोट बरामद हुए। युवक को चौकी लाया गया। पुलिस ने उससे पूछताछ की। युवक ने अपने दो अन्य साथियों के नाम बताए। 

पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर प्रभारी निरीक्षक ने टीम बनाकर घेराबंदी की और गौतरा तिराहे से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने अपने नाम उसावां थाना क्षेत्र के गांव बझेड़ा निवासी मनोज पुत्र गजेंद्र सिंह, अलापुर के मोहल्ला बजरिया के वार्ड तीन निवासी अभय गुप्ता और इसी मोहल्ले के गोविंद उर्फ गौरव गुप्ता पुत्र मदनलाल गुप्ता बताया। उनके पास से नकली नोट के अलावा 1250 के असली नोट भी मिले। 

उन्होंने पुलिस को बताया कि वह कुछ दिन पहले अपने साथी गांव बझेड़ा निवासी रोबिन पुत्र जसवीर के साथ दिल्ली गए थे। जहां एक युवक मिला। जिसने अपना नाम भगत जी उर्फ नेता जी और हरिद्वार का निवासी होना बताया। उसने 30 हजार रुपये असली नोट के बदले एक लाख रुपये के नकली नोट दिए। चारों लोगों ने एक लाख रुपये आपस में बांट लिए। अपने-अपने हिस्से के नकली नोट चलाते रहे। 

पुलिस ने आरोपी मनोज, अभय गुप्ता, गोविंद उर्फ गौरव गुप्ता, रोबिन, भगत जी उर्फ नेता जी के खिलाफ जाली मुद्रा की तस्करी करने समेत विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। पकड़े गए आरोपियों को जेल भेजा। फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तारी करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक के साथ चौकी इंचार्ज राकेश चौहान व लोकेंद्र सिंह, हेड कांस्टेबिल रामबाबू, कांस्टेबिल गोपाल त्यागी व शहंशाह खान रहे। 

जाली मुद्रा की तस्करी करने वाले तीन युवकों को पकड़ा गया है। वह दिल्ली में एक युवक को 30 हजार रुपये देकर एक लाख के नकली नोट लाए थे। आरोपियों की तलाशी लेने पर 6400 रुपये के जाली नोट भी बरामद हुए। बाकी के नोट वह बाजार में खर्च कर चुके हैं। उनके दो और साथियों की तलाश की जा रही है। जल्द ही गिरफ्तार करके जेल भेजा जाएगा। बाजार में कहां-कहां नकली करेंसी चलाई गई इसकी जानकारी की जा रही है। - अमित किशोर श्रीवास्तव, एसपी सिटी

यह भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: केजीएमयू में विचाराधीन बंदी की बीमारी से मौत; लीवर और किडनी की बीमारी से ग्रसित था बंदी