Kanpur: सिपाही भर्ती परीक्षा: पकड़े गए सॉल्वर, इतने लाख में पास कराने का लिया ठेका...आरोपी भेजे गए जेल

Kanpur: सिपाही भर्ती परीक्षा: पकड़े गए सॉल्वर, इतने लाख में पास कराने का लिया ठेका...आरोपी भेजे गए जेल

कानपुर, अमृत विचार। सिपाही भर्ती परीक्षा में रविवार को तीन सॉल्वरों को पुलिस ने दबोच लिया। यह शातिर किदवई नगर, चकेरी और छावनी थानाक्षेत्र में पकड़े गए हैं। एक ने 5 लाख तो दूसरे ने 3 लाख में पास कराने का ठेका लिया था। तीनों सॉल्वरों को पुलिस ने जेल भेज दिया।  

किदवई नगर थानाक्षेत्र के सुभाष स्मारक इंटर कॉलेज में दूसरी पाली की परीक्षा में रूम नंबर 7 में अभ्यर्थी रामदीन सिंह निवासी शीतल बिहार कॉलोनी कालिका नगला आगरा बैठा था। जिसके प्रवेश पत्र और आधार कार्ड पर लगी फोटो मिसमैच थी। कक्ष निरीक्षक देव नारायण सचान और आशीष गुप्ता ने मामले की सूचना केंद्र प्रभारी और पुलिस को दी। 

पुलिस ने अभ्यर्थी रामदीन सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। रामदीन ने बताया कि उसका असली नाम नरेंद्र सिंह निवासी राजस्थान है। वह मध्य प्रदेश पुलिस की लिखित परीक्षा पास कर चुका है। 

अगले महीने फिजिकल परीक्षा होनी है। 5 लाख रुपये में रामदीन को परीक्षा में पास कराने का ठेका लिया था। उसकी जगह परीक्षा दे रहा था। डीसीपी दक्षिण रविंद्र कुमार ने बताया कि आरोपी के खिलाफ किदवई नगर थाने में एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

3 लाख में रिश्तेदार को पास कराने का ठेका

चकेरी थानाक्षेत्र के कृष्णा नगर इलाके में स्थित जमुना देवी बालिका इंटर कॉलेज में आगरा के शमशाबाद रोड निवासी संतवीर दूसरी पाली में परीक्षा देने आया था। बॉयोमेट्रिक मिलान न होने के कारण जब संतवीर से पूछताछ की गई तो उसने सही बात कबूल ली। 

संतवीर ने बताया कि उसके रिश्तेदार एटा के तावलपुरा में रहते हैं। उनके बेटे हरेंद्र सिंह की जगह वह परीक्षा देने आया था। 3 लाख में सौदा तय हुआ था। जमुनादेवी बालिका इंटर कॉलेज के प्रबंधक की तहरीर पर संतवीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

उम्र घटाने को दोबारा किया था हाईस्कूल और इंटर

छावनी थानाक्षेत्र में स्थित एलपी इंटर कॉलेज में मुजफ्फरपुर हरी गोपमऊ थाना टडयावां जिला हरदोई निवासी फहीम अली पेपर देने आया था। प्रवेश पत्र चेकिंग के दौरान जब पुलिसकर्मियों को शक हुआ तो उससे आधार कार्ड और हाईस्कूल की मार्कशीट मांगी। दोनों की जन्मतिथि में अंतर पाया गया। 

पूछताछ में फहीम ने बताया कि दो वर्ष उम्र कम करने के लिए हेरफेर किया था। उम्र कम कराने के लिए उसने 2016 में हाईस्कूल और 2018 में इंटर की दोबारा परीक्षा अलग से दी थी। पुलिस ने कैंट थाने में फहीम के खिलाफ धोखाधड़ी, कूटचरित दस्तावेजों तैयार करने में एफआईआर दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- Express Derail: एसएजी जांच में हुआ खुलाSabarmati सा...तीन दशक पुरानी पटरी के टुकड़े से टकराया था साबरमती का इंजन

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें