Kanpur: प्रमुख सचिव खेल ने स्टेडियम व ग्रीनपार्क परिसर का किया निरीक्षण...बोले- बढ़ेगी दर्शक क्षमता, मौजूदा हालात देखकर होता है दुख

स्टेडियम की स्थिति पर जताया अफसोस, कहा जल्द सब ठीक करें

Kanpur: प्रमुख सचिव खेल ने स्टेडियम व ग्रीनपार्क परिसर का किया निरीक्षण...बोले- बढ़ेगी दर्शक क्षमता, मौजूदा हालात देखकर होता है दुख

कानपुर, अमृत विचार। भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच की तैयारियों का निरीक्षण शुरू हो चुका है। रविवार को प्रमुख सचिव खेल आलोक कुमार ने ग्रीनपार्क स्टेडियम का निरीक्षण किया। स्टेडियम व ग्रीनपार्क परिसर का हाल देखने के बाद उन्होंने दर्शक क्षमता बढ़ाने व यूपी टी-20 का बकाया भुगमान यूपीसीए को करने को कहा। 

प्रमुख सचिव ने ग्रीनपार्क की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा, कि ग्रीनपार्क बहुत पुराना और बड़ा स्टेडियम है। यहां सालभर में कम से कम पांच मैच होने चाहिए। मौजूदा हालात देखकर दुख होता है। 

ग्रीनपार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। मैच की तैयारियों को लेकर प्रमुख सचिव खेल आलोक कुमार रविवार को स्टेडियम पहुंचे और निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ खेल विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे। 

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के पदाधिकारियों से टेस्ट मैच की तैयारियों पर चर्चा करते हुए प्रमुख सचिव खेल ने ग्रीनपार्क की घटती दर्शक क्षमता के बारे में बात की। पूछा कि स्टेडियम की दर्शक क्षमता कितनी है तो जवाब मिला की वर्तमान स्थिति के हिसाब से 22 हजार 230 ही है। इस पर उन्होंने कहा यह चिंता का विषय है, दर्शक क्षमता बढ़ाने के लिए प्लान तैयार करें। जो सीट टूटी हैं, उनकी मरम्मत कराई जाए। 

इसके अलावा स्टेयर की भी मरम्मत होनी चाहिए। यूपीसीए के पदाधिकारियों ने कहा कि यदि स्टेयर की मरम्मत और सभी गैलरी में कुछ सीटें बढ़ा दी जाए तो लगभग 8-10 हजार क्षमता बढ़ सकती है। प्रमुख सचिव ने यूपीसीए के पदाधिकारियों से कहा कि ग्रीनपार्क बड़ा स्टेडियम है। इसलिए यहां की व्यवस्थाओं की चिंता आप सभी को खुद होनी चाहिए। ऐसी योजना बनाएं कि सालभर में कम से कम 5 मैच यहां खेले जाए। 

मौजूदा हालात देखकर मुझे भी काफी दुख होता है। निरीक्षण के बाद प्रमुख सचिव ने यूपीसीए के पदाधिकारी और खेल विभाग के अधिकारियों से कहा कि मंगलवार को लखनऊ में बैठक होगी। जिसमें मंडलायुक्त व जिलाधिकारी भी होंगे। बैठक में दोनों विभाग अपनी समस्या लिखित रूप में दें, ताकि इस पर विचार किया जा सके। 

यूपी टी-20 का 10 करोड़ बाकी 

प्रमुख सचिव के निरीक्षण में बाकी किराए पर भी चर्चा हुई, बताया गया कि 2023 में हुए यूपी टी-20 का किराया लगभग 10 करोड़ रुपये अभी भी बाकी है। जो यूपीसीए की तरफ से अभी तक नहीं जमा किया गया है। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि पैसा जल्द जमा कराया जाए। जिससे व्यवस्थाएं ठीक हों। यूपीसीए के अधिकारियों ने कहा 25 प्रतिशत पैसा सोमवार को ही जमा करा दिया जाएगा।

न्यू प्लेयर पवेलियन अब तक हैंडओवर नहीं 

यूपीसीए के सचिव अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि और भी अव्यवस्थाएं हैं। जैसे खेल विभाग ने न्यू प्लेयर पवेलियन अब तक हैंडओवर नहीं किया है। अगर हैंडओवर हो जाए तो उसका रखरखाव हम ठीक तरह से कर सकेंगे, लेकिन पवेलियन को पूरी तरह ठीक कराने के बाद ही हैंडओवर किया जाए। इस पर डिप्टी डायरेक्टर खेल आरएन सिंह ने कहा कि जल्द ही पवेलियन हैंडओवर कर दिया जाएगा।

सीट बंटवारे का भी फंसा मसला 

यूपीसीए के पदाधिकारियों ने प्रमुख सचिव के सामने शिकायत दर्ज कराई कि मैच के दौरान खेल विभाग 70 प्रतिशत सीटें अपने लिए रिजर्व करा लेते है, ऐसे में हमारे पास 30 प्रतिशत ही बचती हैं। इससे बीसीसीआई से आने वाले पदाधिकारी व यूपीसीए के पदाधिकारियों के सामने दिक्कत आती है। इस पर आरएन सिंह ने बताया कि जो एग्रीमेंट के दौरान तय हुआ था, उसी के आधार पर सीटें ली जा रही हैं। तब यह चर्चा हुई कि न्यू प्लेयर पवेलियन उस समय नहीं बना था। एग्रीमेंट वह नहीं हैं फिर 70 प्रतिशत सीट क्यों ली जाती है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: प्रेमी ने धारदार हथियार से वार कर प्रेमिका को उतारा मौत के घाट...पति की मौत के बाद इस तरह आई थी संपर्क में