अयोध्या: अब ब्रेल स्टेशनरी और लो विजन किट से होगी दृष्टि बाधित बच्चों की पढ़ाई

1788 स्कूलों के 240 दृष्टि बाधित बच्चों के लिए चार लाख अस्सी हजार मिले

अयोध्या: अब ब्रेल स्टेशनरी और लो विजन किट से होगी दृष्टि बाधित बच्चों की पढ़ाई
अयोध्या : प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई करते बच्चे

अयोध्या, अमृत विचार। परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत दृष्टि बाधित बच्चे अब रोचक ढंग से गणित के फार्मूले सीखते नजर आएंगे। नौनिहालों को सहायक उपकरणों की मदद से शिक्षित किया जाएगा। शासन ने जिले के लिए सामग्री खरीद का बजट आवंटित कर दिया है। धनराशि मिलने के बाद जेम पोर्टल से नियमानुसार खरीद के साथ स्कूलों में आपूर्ति की जाएगी।

जिले में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं में अध्यनरत दृष्टि दिव्यांग बच्चों को ब्रेल स्टेशनरी और कक्षा छह से आठ तक के अल्पदृष्टि दिव्यांग बच्चों को लो विजन किट खरीदने की तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। जिले के 1788 परिषदीय स्कूलों में कुल 240 दिव्यांग दृष्टि बाधित नौनिहाल पंजीकृत हैं, जिसमें 120 दृष्टि दिव्यांग ब्रेल और 120 अल्प दृष्टि दिव्यांग नौनिहाल हैं। इन नौनिहालों की शैक्षिक व्यवस्था को रोचक बनाने के उद्देश्य से विभाग सहायक स्टेशनरी किट की आपूर्ति करेगा। 

लो विजन किट के लिए शासन ने 4,80,000 रुपये से सामग्री वितरित के लिए धनराशि आवंटित कर दी है, जिसमें दो-दो हजार रुपये की किट खरीदा जाएगा। इसके लिए एक स्टाक रजिस्टर बनाया जाएगा। जिसमें स्पेशल एजुकेटर्स के द्वारा यूनिट के एवं अन्य दृष्टि दिव्यांग बच्चों को ब्रेल स्टेशनरी एवं लो विजन किट सामग्री, दिव्यांग बच्चों के लिए नामित नोडल शिक्षक की उपस्थिति में कराया जाएगा। सामग्री का एक प्रमाणपत्र भी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय और बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में रखा जाएगा। साथ ही सहायक सामग्री क्रय होने के बाद स्पेशल एजुकेटर सामग्री को सुरक्षित रखने के साथ उपयोग कर नौनिहालों को शिक्षित कर रिपोर्ट भी देंगे।

इस धनराशि से उपकरणों की शीघ्र खरीद की जाएगी। इससे दृष्टि बाधित बच्चों की पढ़ाई बेहद आसान और सुविधाजनक हो जायेगी-संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिका

ये भी पढ़ें- अयोध्या: तीन गंभीर रोगों से गन्ने की फसल हो रही है प्रभावित

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें