कासगंज: सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, गूंजे हर हर गंगे के जयकारे

हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर कमाया पुण्य लाभ

कासगंज: सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, गूंजे हर हर गंगे के जयकारे

कासगंज/सोरों, अमृत विचार। सोमवती अमावस्या पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया। भोर की किरण के साथ ही शुरू हुआ गंगा स्नान देर शाम तक जारी रहा। श्रद्धालुओं ने हर हर गंगे के साथ डुबकी लगाकर बच्चों के मुंडन संस्कार एवं पूजा अर्चना की। गंगा घाट हर हर गंगे के जयकारों से गूंजने लगे‌। सुबह से लेकर देर रात तक गंगा घाटों पर स्नानार्थियों की भीड़ लगी रही।

सोमवती अमावस्या की पूर्व संध्या पर रविवार से ही गंगा घाटों पर राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात के स्नानार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। सोमवार की सुबह भोर की किरण के साथ ही श्रद्धालुओं ने स्नान शुरू किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने गंगा मैया की पूजा अर्चना की। दुग्ध और जलाभिषेक कर चूनर ओढ़ाई। पितरों को तर्पण किया। बच्चों के मुंडन संस्कार कराए। सोरों की हरिपदी गंगा, लहरा गंगा घाट, पटियाली के कादरगंज गंगा घाट एवं कछला गंगा नदी के घाट पर देर शाम तक स्नानार्थियों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। तमाम श्रद्धालुओं ने कुष्ठ रोगियों को भोजन कराया। जरूरतमंदों को कंबल, अन्न, खाद्य सामग्री दान देकर पुण्य कमाया। घरों में भी महिलाओं ने उपवास रखा और पूजा अर्चना की। महिलाओं ने तुलसी, बरगद, पीपल के वृक्षों का पूजन किया। परिवार के कल्याण की कामना की।

घाटों पर रही तैनात पुलिस
सोरों की हरिपदी गंगा, लहरा गंगा घाट, पटियाली के कादगरंज गंगा घाट एवं कछला घाट पर स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए महिला एवं पुरुष पुलिस की तैनाती की गई थी। किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो, इसके लिए नाव और तैराकों को भी तैनात किया गया था। कासगंज से कछला तक मार्ग पर पुलिस पिकेट तैनात थी। वहीं पुलिस की मोबाइल गाड़ियां भी गश्त करती रहीं।

वाहनों का रहा दबाव नहीं लगा जाम
कासगंज से लेकर कछला तक स्नानार्थियों के वाहनों का दबाव रहा। लेकिन यातायात पुलिस द्वारा वाहनों के मार्ग डायवर्ट करने से जाम की स्थिति नहीं बनी। सोरों कस्बे में कासगंज गेट पर जाम की स्थिति देखी गई, लेकिन लोगों को परेशानी न हो इसके लिए पुलिस जाम खुलवाने के लिए मशक्कत करती रही।

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें