Kanpur: जमीन का दाखिल-खारिज कराना होगा आसान, रियल टाइम खतौनी ऑनलाइन दर्ज करने का काम लगभग पूरा

जमीन बिक्री पर तहसीलदार के हस्ताक्षर करते ही खरीदार का नाम चढ़ेगा

Kanpur: जमीन का दाखिल-खारिज कराना होगा आसान, रियल टाइम खतौनी ऑनलाइन दर्ज करने का काम लगभग पूरा

कानपुर, अमृत विचार। नगर की चारों तहसीलों में इसी सप्ताह से दाखिल-खारिज कराना आसान हो जाएगा। रियल टाइम खतौनी ऑनलाइन दर्ज किए जाने का काम लगभग पूरा हो गया है। अंश निर्धारण भी अंतिम चरण पर है। अब जमीन की बिक्री पर तहसीलदार के हस्ताक्षर करते ही संबंधित खरीदार का नाम चढ़ जाएगा। 

इससे फर्जीवाड़ा भी कम होंगे। नगर छोड़कर घाटमपुर, बिल्हौर व नर्वल तहसीलों में रियल टाइम खतौनी दर्ज करने का काम बीते सप्ताह ही पूरा हो गया है। एसडीएम सदर ने बताया उक्त तहसील क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्र होने से जमीनों के अंश निर्धारण में बहुत समस्या नहीं रही। 

सदर तहसील में शहरी क्षेत्र होने के कारण गाटा संख्या और उनमें हो चुकी खरीदफरोख्त को लेकर काफी समस्याएं रहीं। इसके साथ ही करीब 250 गांव भी हैं। शासन की ओर से रियल टाइम खतौनी को लेकर अधिक जोर दिया जा रहा है। जिससे राजस्व संबंधी मामलों के निस्तारण में तेजी लाई जा सके।

सदर तहसील में रियल टाइम खतौनी फीड करने के लिए मोहर्रम के अवकाश के दिन भी कर्मचारी काम में जुटे रहे। एसडीएम सदर प्रखर कुमार सिंह ने खुद कार्यालय में बैठकर खतौनी फीड कराईं। एसडीएम ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर रियल टाइम खतौनी फीड हो गई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महिला प्रोफेसर के पैर छूकर लुटेरा बोला- बेटी के इलाज के लिए पैसे चाहिए...फिर चाकू दिखाकर लूटा तीन लाख का माल