Kanpur News: हज के नाम पर ठग ने युवक को बनाया शिकार: थमाया नकली वीजा, ठगे इतने लाख रुपये...

Kanpur News: हज के नाम पर ठग ने युवक को बनाया शिकार: थमाया नकली वीजा, ठगे इतने लाख रुपये...

कानपुर, अमृत विचार। रावतपुर थानाक्षेत्र में हज करने जाने के लिए एक ओला चालक ने फेसबुक में चल रहे विज्ञापन से मोबाइल नंबर मिलाकर ट्रेवेल्स में बुकिंग करा दी। बुकिंग करने वाले व्यक्ति ने रुपये लेकर समय बता दिया। परिवार के चार लोगों के साथ दिल्ली पहुंचने पर आगे फ्लाईट कैंसिल होने की जानकारी दी गई। इस पर उसे ठगी का एहसास हुआ और उसने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

रावतपुर गांव अंसारी मोहल्ला निवासी सिराजुद्दीन के अनुसार वह उसकी पत्नी, मां और दादा चारों लोगों को हज करने जाना था। बताया कि फेसबुक पर विज्ञापन मिला जिसमें कॉल करने पर सामने वाले ने अपना नाम आमिर बताया। उसने बताया कि वह अमन ट्रेवेल्स चलाता है और लोगों को उमराह और हज पर भेजता है। बोला 20 अप्रैल को ग्रुप जा रहा है उसमें चले जाओ। फिर उसने अर्जेंट 3,26,000 लाख रुपये में बुक कर दिया। 

सिराजुद्दीन के अनुसार चारों का वीजा और फ्लाइट टिकट दिया गया। वह लोग दिल्ली पंहुच गए। सिराजुद्दीन का आरोप है कि रात में आमिर का फोन रात 11 बजे आया जिसने फ्लाइट रद्द होने की बात कहकर एयरपोर्ट न जाने के लिए बोला, जबकि उसने पता किया तो उस दिन फ्लाइट गई थी। फिर कहा कि फ्लाइट दूसरी देंगे 20 हजार रुपये देने पड़ेंगे। 

जिस पर उसने रुपये दे दिया। रुपये देते ही उसका फोन बंद हो गया और उन्हें ब्लॉक कर दिया गया। कुछ शंका हुई तो उसने वीजा और टिकट चेक कराया तो पता चला वीजा नकली है और टिकट तो असली है पर 24 घंटे पहले कैंसिल कर दिया गया। बताया कि उन्होंने ठगी का प्रार्थना पत्र 27 अप्रैल को पुलिस आयुक्त, दूसरा प्रार्थना पत्र 19 जून को डीसीपी कार्यालय को दिया। इस संबंध में रावतपुर थाना प्रभारी अशोक कुमार सरोज ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर आमिर के खिलाफ आईटी एक्ट में रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल से मदद ली जा रही है।

यह भी पढ़ें- बाढ़ के लिहाज से कानपुर अति संवेदनशील; आपदा प्रबंधन टीम करेगी मॉक एक्सरसाइज, हेलीकॉप्टर से बचाव व राहत का होगा पूर्वाभ्यास