Kanpur: स्वदेशी कॉटन मिल के पास ‘आजाद’ टीबीएम हुई लॉन्च; नौबस्ता से सेंट्रल तक मेट्रो के लिए टनल का काम हुआ शुरू

Kanpur: स्वदेशी कॉटन मिल के पास ‘आजाद’ टीबीएम हुई लॉन्च; नौबस्ता से सेंट्रल तक मेट्रो के लिए टनल का काम  हुआ शुरू

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत नौबस्ता-सेंट्रल स्टेशन हिस्से पर चल रहे निर्माण कार्य में सोमवार को स्वदेशी कॉटन मिल के पास स्थित रैंप एरिया से कानपुर सेंट्रल तक लगभग 2.4 किमी लंबे स्ट्रेच पर टनल निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके लिए स्वदेशी कॉटन मिल के पास स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट से ‘आजाद’ टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) लॉन्च कर दी गई। 
  
मोतीझील के आगे मैकरॉबर्टगंज स्थित रैंप एरिया से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक टनल निर्माण का काम पूरा होने के बाद अब कानपुर मेट्रो का अगला लक्ष्य कानपुर सेंट्रल से स्वदेशी कॉटन मिल के पास स्थित रैंप एरिया तक लगभग 2.4 किलोमीटर लंबे अंडरग्राउंड स्ट्रेच में टनल का तेजी से निर्माण करना है। इसके लिए सबसे पहले ‘आजाद’ टीबीएम के मिडिल शील्ड, फ्रंट शील्ड, टेल शील्ड, कटर हेड आदि विभिन्न हिस्सों को स्वदेशी मिल के निकट स्थित लगभग 13 मीटर गहरे लॉन्चिंग शाफ्ट में उतारा गया। 

इसके बाद मशीन के इन सभी भागों को संरेखित करने और यांत्रिक घटकों को जोड़ने की प्रक्रिया पूरी करके अप लाइन पर कानपुर सेंट्रल की दिशा में लॉन्च कर दिया गया। आजाद टीबीएम अपने इनिशियल या प्रारंभिक ड्राइव में रोज लगभग 95 मीटर टनल का निर्माण करेगी। इस दौरान मशीन का बैकअप सिस्टम यूनिट या कंट्रोल रूम शाफ्ट के बाहर से ही कार्य करेगा। 
 
समय बचाने के लिए दोनों स्टेशनों पर ड्रैगिंग प्रणाली का इस्तेमाल 

आजाद टीबीएम जमीन के अंदर टनल निर्माण करते हुए कानपुर सेंट्रल के रीट्रीवल शाफ्ट तक पहुंचेगी। इस दौरान रूट पर पड़ने वाले दो स्टेशनों ट्रांसपोर्ट नगर और झकरकटी में टनल बोरिंग मशीन को बाहर निकालकर दोबारा लॉन्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेशनों पर ड्रैगिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए मशीन को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाया जाएगा। 

आमतौर पर मशीनों को भूमिगत मेट्रो स्टेशन के अंदर से ड्रैग नहीं किया जाता है, स्टेशन के छोर पर रिट्रीवल शाफ्ट तैयार कर बाहर निकाला जाता है। इसके बाद दूसरे छोर पर बने लॉन्चिंग शाफ्ट से दोबारा लॉन्च किया जाता है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि निर्माण कार्यों की तेज गति जारी रहेगी और सभी काम समय पर नियोजित ढंग से पूरे किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: एडी माध्यमिक की ओर से जारी पत्र में खुलासा: भर्ती घोटाले में DIOS ने बरती लापरवाही, यह है पूरा मामला...