शाहजहांपुर: तालाब में डूबकर बच्चे की मौत...2 लोगों पर हत्या का आरोप, FIR दर्ज कराने को लेकर अड़े परिजन

शाहजहांपुर: तालाब में डूबकर बच्चे की मौत...2 लोगों पर हत्या का आरोप, FIR दर्ज कराने को लेकर अड़े परिजन
परिजनों से घटना की जानकारी लेते थानाध्यक्ष संजय कुमार।

शाहजहांपुर, अमृत विचार। खुटार थाना क्षेत्र के गांव रुजहा कलां में हाईवे किनारे स्थित विरिया ताल के तालाब में डूबकर 10 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। परिजनों ने गांव के रहने वाले दो लोगों पर हत्या का आरोप लगाया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम भेजने की तैयार की। लेकिन परिजन पहले आरोपियों के नाम एफआईआर दर्ज कर कॉपी देने की बात पर अड़ गए।

पुलिस ने परिवार को कार्रवाई का आश्वासन दिया तो कहीं जाकर शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम भेजा। करीब दो घंटे पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। फॉरेंसिक टीम ने मौके से साक्ष्य इकट्ठा किए।

WhatsApp Image 2024-07-15 at 20.54.41_20fd94b9
रोते बिलखते मृतक के परिजन।

 

क्षेत्र के गांव रुजहां कलां निवासी राजकुमार जाटव के बड़े बेटे उमेश (21) की शादी 12 जुलाई को पुवायां के गांव खाड़ेपुर निवासी जयचंद्र की बेटी प्रीति के साथ हुई थी। सोमवार को राजकुमार अपने बेटे उमेश, पत्नी राम बेटी और रिश्तेदारों के साथ बहू प्रीति की विदा कराने खाड़ेपुर गए थे। घर में बेटी काजल, बेटा शोभित और अन्य रिश्तेदार थे। सभी काम में व्यस्त थे।

आरोप है कि इसी दौरान गांव के दो लोग घर से 10 वर्षीय बेटे शोभित को बुलाकर तालाब में नहाने के लिए लेकर अपने साथ चले गए। जहां उक्त लोगों ने बेटे शोभित को गहरे पानी में ले जाकर डूबो दिया। आरोपियों ने बेटे को मिट्टी में आधा हिस्सा तक दबा दिया। सोमवार करीब एक बजे गांव के युवक ने शोभित के घर घटना की सूचना दी। जिस पर काजल अपनी बुआ के बेटे हर्षित, परमानंद, मामा के लड़के प्रदीप के साथ घटनास्थल पर पहुंची। उसने पिता राजकुमार को जानकारी दी।

घटना के बाद गांव के लोगों की भीड़ जमा हो गई। जहां शाहरुख, शाहिद ने तालाब में घुसकर शोभित के शव को निकाला। वहीं बहू की विदा कराने गए परिवार के लोग लौट आए। सूचना पर थानाध्यक्ष संजय कुमार टीम के साथ मौके पर पहुंचे और परिजनों से पूछताछ पोस्टमार्टम के लिए शव भेजने की तैयारी की, तभी मृतक के पिता राजकुमार ने गांव के दो लोगों पर हत्या कर शव तालाब में मिट्टी में गाड़ने का आरोप लगाना शुरू कर दिया।

उनका कहना था कि पहले एफआईआर दर्ज हो, तब शव पोस्टमार्टम को भेजा जाए। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत किया और शव पोस्टमार्टम भेज दिया है। शोभित गांव के प्राथमिक विद्यालय में कक्षा चार में पढ़ता था। राजकुमार के घर में सबसे बड़ा बेटा उमेश (21), सुमित (18), अभिषेक (7), पुत्री काजल (16) है। जबकि शोभित (10) तीसरे नंबर का था। इसके अलावा उनकी पत्नी राम बेटी, मां सुशीला देवी है।

शादी की मनाई जा रही खुशियां मातम में बदलीं
राजकुमार जाटव ने बताया कि घर में 12 जुलाई को बड़े बेटे उमेश की शादी हुई थी। उसी को लेकर घर में परिवार, रिश्तेदार और गांव की तमाम महिलाएं ढोलक बजा रही थीं और गीत, संगीत, भजन गाए जा रहे थे। सोमवार को वह बेटे उमेश के साथ बहू की विदा कराने गया था। वहां पहुंचा ही था कि बेटे शोभित के तालाब में डूबने की खबर आ गई तो पैरों तले जमीन खिसक गई। इसके बाद घर पहुंचा तो बेटे शोभित का शव पानी से भीगा हुआ शव देखा। बेटे की मौत से परिवार में दुःखों का पहाड़ टूट पड़ा। साथ ही शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। 

परिजनों की सूचना पर पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचा था। परिजनों से बात की गई। परिजनों द्वारा गांव के कुछ लोगों के खिलाफ नामजक तहरीर दी गई है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। -संजय कुमार, थानाध्यक्ष, खुटार