Right to Education: अयोध्या में तीसरा चरण पूरा, जानिए कितने बच्चों को मिला निजी स्कूलों में दाखिला 

Right to Education: अयोध्या में तीसरा चरण पूरा, जानिए कितने बच्चों को मिला निजी स्कूलों में दाखिला 

अयोध्या, अमृत विचार। नए शिक्षण सत्र में आरटीई के तहत चार चरणों में आवेदन लेकर 1821 बच्चों को निजी स्कूलों में प्री प्राइमरी और कक्षा एक में प्रवेश दिलाया जा रहा है। जबकि चौथे चरण में 133 बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। 
  
आरटीई के अंतर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा एक एवं प्री प्राइमरी कक्षा में निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश दिलाया जाता है। बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया जनपद में चार चरणों में संपन्न कराई गई। इसमें बच्चों के अभिभावकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसके बाद लॉटरी प्रक्रिया से लाभार्थी बच्चों का प्रवेश के लिए चयन किया गया। 

प्रथम चरण में बेसिक शिक्षा विभाग के पास ऑनलाइन 1242 अभिभावकों ने आवेदन किया था। जिनमें सत्यापन के बाद 1142 सही पाए गए और 727 बच्चों को स्कूलों का आवंटन किया गया। वहीं दूसरे चरण में कुल 1138 आवेदन आए इसमें 1035 आवेदन सही पाए गए और 596 बच्चों को स्कूल आवंटित हुए। जबकि तीसरे चरण में 742 आवेदन मिले, जिसमें 684 आवेदन सत्यापन के बाद सही पाए गए और इनमें 365 बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाया गया। 

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा श्यामजी गुप्ता ने बताया कि आरटीई के अंतर्गत निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया के चौथे चरण में कुल 217 अभिभावकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इसमें सत्यापन के बाद 195 आवेदन सही मिले हैं। जिनमें लॉटरी प्रक्रिया के बाद 133 बच्चों को स्कूलों के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 1821 बच्चे निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए सेलेक्ट किये गए हैं।

ये भी पढ़ें -खनन में लगे डंपरों के डर से बच्चों का स्कूल जाना बंद, अभिभावक बोले-लगता है डर