Kanpur में धड़ल्ले से संचालित हो रहे अवैध स्टैंड...हत्या के बाद भी पुलिस ने नहीं ली सुध, फिर किसी गोलीकांड का है इंतजार?

कानपुर में थाना-चौकी के सामने अवैध स्टैंड चल रहा

Kanpur में धड़ल्ले से संचालित हो रहे अवैध स्टैंड...हत्या के बाद भी पुलिस ने नहीं ली सुध, फिर किसी गोलीकांड का है इंतजार?

कानपुर, अमृत विचार। शनिवार को नौबस्ता में अवैध स्टैंड के विवाद में संचालक की हत्या के बाद भी जिम्मेदार ऐसे स्टैंडों पर लगाम लगाने के लिए आगे नहीं आए हैं। टेंपो-ई-रिक्शा चालक इतने बेखौफ हो चुके हैं कि वह थानों, चौकियों के बाहर ही अवैध स्टैंड संचालित कराकर दिन भर धमाचौकड़ी करते रहते हैं।

नतीजन जगह-जगह यातायात व्यवस्था चरमराई रहती है और जिम्मेदार आंखे मूंदकर बैठे रहते हैं। पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने जनवरी 2024 में अवैध स्टैंडों के खिलाफ मुहिम चलाने के लिए नगर विकास सचिव को पत्र तक लिखा था, लेकिन इस मामले में अनदेखी के चलते शुक्रवार को स्टैंड के विवाद में एक युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गई। 

कर्नलगंज थाने के बाहर बेलगाम ई-रिक्शा 

शनिवार सुबह कर्नलगंज थाने के बाहर अवैध ई-रिक्शा स्टैंड लगा हुआ था। मेट्रो निर्माण कार्य के कारण एक तरफ कर्नलगंज से लालइमली तक बेरीकेडिंग लगी हुई है। वहीं कर्नलगंज थाने से शनिदेव मंदिर जाने वाली रोड व थाने से बजरिया जाने वाली रोड पर दोनों तरफ ई-रिक्शा चालक पूरी सड़क घेरकर सवारियां बिठा रहे थे। वहीं थाने के बाहर यातायात सुचारू रखने के लिए बाइक पर एक ट्रैफिक होमगार्ड बैठा हुआ था। 

बेखौफ चालक, थाने के गेट पर बिठाते सवारियां 

बजरिया चौराहे के बाहर शनिवार दोपहर ई-रिक्शा व आटो चालक धमाचौकड़ी करते नजर आए। बारिश के बीच ई-रिक्शा चालक बीच चौराहे पर सवारियां भर रहे थे, जिससे बजरिया ढाल से आने वाला यातायात बाधित हो रहा था। नाला रोड से ईदगाह जाने वाले रास्ते पर ई-रिक्शा चालक बेखौफ होकर थाने की दीवार किनारे खड़ी सवारियों को बिठाने में जुटे हुए थे। 

मूलगंज चौराहे पर घेर लिया पुलिस सहायता केंद्र  

मूलगंज चौराहे पर बेलगाम ई-रिक्शा चालक पुलिस सहायता केंद्र के सामने ही डेरा जमाए नजर आए। ई-रिक्शा चालक आधी सड़क घेरे हुए थे, जिस कारण मेस्टन रोड से आने वाले लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। कैमरे की फ्लैश चमकती देख पुलिसकर्मियों की नजर बेतरतीब यातायात पर पड़ी तो वह ट्रैफिक दुरुस्त कराने के लिए दौड़े, लेकिन ई-रिक्शा चालक टस से मस नहीं हुए। कुछ देर बाद पुलिसकर्मी भी मौके से गायब हो गए। 

दो-दो थानों की नाक के नीचे अराजकता 

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए घटांघर चौराहे को ई-रिक्शा फ्री जोन घोषित किया गया था। पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने शहर का चार्ज लेते ही यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए चौराहे का निरीक्षण कर मातहतों को निर्देशित किया था। ट्रैफिक पुलिस ने ई-रिक्शा फ्री जोन करने के लिए कई योजनाएं भी लागू की, लेकिन समस्या जस की तस दिखाई पड़ी। घंटाघर चौराहे के पास हरबंश मोहाल व कलक्टरगंज दो थाने है, लेकिन फिर भी चौराहे के सभी ओर अवैध तरीके से स्टैंड संचालित होते है।

जनवरी माह में अवैध स्टैंडों के खिलाफ नगर विकास सचिव को पत्र लिखा था। मांग की गई थी कि वैध स्टैंड घोषित किए जाएं, जिससे सरकार को राजस्व मिल सके और चौराहों पर अनियमितता खत्म हो सके। लेकिन मामले का कोई हल नहीं निकल सका। शनिवार को मंडलायुक्त से अवैध स्टैंडों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए कहा गया है। उन्होंने नगर आयुक्त से कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया है।- अखिल कुमार, पुलिस कमिश्नर

ये भी पढ़ें- अवैध स्टैंड में नहीं बनाया हिस्सेदार, Kanpur के व्यस्त नौबस्ता चौराहे पर गोली मार अधेड़ को उतारा मौत के घाट, आरोपी बोला- हर माह...