स्मार्ट बोर्ड और सौर ऊर्जा से लैस होंगे बाराबंकी के सभी माध्यमिक विद्यालय

स्मार्ट बोर्ड और सौर ऊर्जा से लैस होंगे बाराबंकी के सभी माध्यमिक विद्यालय

बाराबंकी, अमृत विचार। एमएलसी अवनीश सिंह की जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों को सौर ऊर्जा से अच्छादित करने व प्रत्येक विद्यालय को एक-एक स्मार्ट बोर्ड उपलब्ध कराने की अनूठी पहल परवान चढ़ने लगी है। डीआरडीए सभागार में जनपद के सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यों की आवश्यक बैठक में योजना को अमली जामा पहनाने के तरीकों पर चर्चा हुई। बैठक में बतौर मुख्य अतिथि एमएलसी अवनीश सिंह मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि योजना में अनुमानित साढ़े पांच करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसके लिए वे अपनी विधायक निधि से एक करोड़ रुपए देंगे। एमएलसी अंगद सिंह भी अपनी विधायक निधि से इस योजना में सहयोग करेंगे, जबकि शेष धनराशि जिले की विभिन्न कंपनियों के सीएसआर फंड से जुटाई जाएगी।

एमएलसी ने कहा कि सभी विद्यालयों को ऑन ग्रिड सौर ऊर्जा कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना से प्रतिवर्ष हजारों विद्यार्थियों के शिक्षण को सुगम बनाया जा सकेगा। एमएलसी अंगद सिंह ने कहा कि योजना का लाभ पूरी पारदर्शिता के साथ मुहैया कराया जाएगा। जिला अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने एक वर्ष के भीतर योजना के क्रियान्वयन का भरोसा जताया। उन्होंने बैठक में मौजूद विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। 

डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने बताया कि जनपद में कुल 321 माध्यमिक विद्यालय हैं। जिनमें से 12 विद्यालयों में पहले से ही सौर ऊर्जा कनेक्शन है, जबकि शेष अन्य विद्यालयों में  योजना के तहत सौर ऊर्जा कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। इस अवसर पर अशोक त्रिपाठी, नन्हे सिंह, पूनम सिंह, विजय आनंद बाजपेई, विपिन सिंह राठौर, दिनेश पांडे, शैलेंद्र सिंह, एके पांडे, अंशुमान सिंह, इंद्र कुमार वर्मा, संजय कुमार, वीरेश वर्मा, वीरेंद्र शर्मा, श्रवण श्रीवास्तव, बीएन मिश्रा और डीसी मिश्रा सहित कई विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाचार्य मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -श्रावस्ती में खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा राप्ती नदी का जलस्तर, 18 गांवों में घुसा बाढ़ का पानी