सुलतानपुर: विरोध के बीच 15 जुलाई से प्राइमरी के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब तक नहीं मिल सका टैबलेट-1711 प्राथमिक स्कूलों में मुहैया कराया गया 3372 टैबलेट व सिमकार्ड

सुलतानपुर: विरोध के बीच 15 जुलाई से प्राइमरी के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी

सुलतानपुर, अमृत विचार। परिषदीय विद्यालयों को हाइटेक करने में महकमा जुटा है। 15 जुलाई से सभी परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति आनलाइन दर्ज करनी होगी। कई शिक्षकों की तरफ से इसका विरोध भी किया जा रहा है। प्राथमिक स्कूलों को टैबलेट मुहैया कराया जा चुका है और सिम वितरण प्रक्रिया पूरी होने का दावा किया जा रहा है, जबकि जूनियर स्कूलों को अभी भी टैबलेट का इंतजार है। ऐसे में उच्च प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को अपने मोबाइल से ही डिजिटल हाजिरी लगानी होगी।

प्रदेश भर के सभी परिषदीय स्कूलों में 15 जुलाई से टैबलेट पर फेस रिकग्निशन सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने की तैयारी है। स्कूलों में 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किया जाना है। शिक्षकों और छात्रों की अटेंडेंस भी ऑनलाइन दर्ज करनी है। इसके अलावा विद्यालयों में शिक्षक क्या पढ़ा रहे हैं, इसका 5 मिनट का वीडियो भी बनाकर भेजना होगा। निर्देश है कि वीडियो की गुणवत्ता अच्छी होने के साथ ही आवाज भी स्पष्ट होनी चाहिए। वीडियो लैंडस्केप मोड में बनाना होगा। वीडियो में सबसे पहले विद्यालय, फिर शिक्षक का नाम, संदर्भित विषय आदि का उल्लेख भी करना होगा। विद्यालय खुलने के समय से 15 मिनट पहले विद्यालय में प्रार्थना सभा का आयोजन किये जाने और इसकी फोटो खंड शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी। बेसिक शिक्षा विद्यालयों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए 32 बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की गई है।

अब तक परिषदीय विद्यालयों को दिए गए 3372 टैबलेट
समग्र शिक्षा अभियान की जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) अपेक्षा त्रिपाठी ने बताया कि जिले में कुल 345 उच्च प्राथमिक विद्यालय है। इसके अलावा 268 कंपोजिट हैं। जिले के सभी 1,711 प्राथमिक स्कूलों में कुल 3,372 टैबलेट वितरित किए जा चुके हैं। इसके अलावा सभी टैबलेट में लगने वाले एयरटेल के सिम भी बीईओ के माध्यम से दिए जा चुके हैं। इसमें 1661 स्कूलों में दो टैबलेट और 50 स्कूलों में एक टैबलेट दिए गये हैं। रिचार्ज के लिए प्रति सिम 200 रुपये दिए जाने हैं।

निजी मोबाइल से काम करना संभव नहीं
जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह ने बताया कि जब उन्हें टैबलेट नहीं दिया गया है तो निजी मोबाइल से इतने काम कैसे संभव है। कई ऐसे प्रधानाध्यापक हैं, जिनका मोबाइल पुराना है, ऐसे में वीडियो की गुणवत्ता कैसे अच्छी होगी। जिलाध्यक्ष ने कहा कि हम इसका विरोध करेंगे। वहीं, प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले विकास खंडों में अभी से इसको लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें -प्रतापगढ़: पशुशेड निर्माण घोटाले में कमिश्नर ने मांगा जवाब, जिम्मेदार मौन

ताजा समाचार

उन्नाव में लुटेरों ने सराफा व्यवसाई से साढ़े 12 लाख लूटे: पुलिस से मुठभेड़ में एक के पैर में लगी गोली, चार गिरफ्तार
बरेली कॉलेज : कैसे अदा होंगे नगर निगम के दो करोड़, पहले से अधिकांश खाते हैं सीज
Amethi Murder: एक साथ उठी 4 अर्थी तो सुदामापुरी गांव में मचा कोहराम, गोला गंगा घाट पर किया सभी का अंतिम संस्कार
यति नरसिंहानंद की हो गिरफ्तारी: मुरादाबाद में सड़कों पर उतरे मुस्लिम समुदाय के लोग, जमकर किया हंगामा 
कानपुर में पुलिस की हत्यारोपी से मुठभेड़: पैर में लगी गोली...गिरफ्तार, नाबालिग की अपहरण कर की थी हत्या, 25 हजार का था इनाम
लखनऊ के खिलाड़ियों ने लगाया दमदार पंच, बने ओवरऑल चैंपियन