Kanpur News: सेंट्रल स्टेशन पर जल्द खुलेगा आपातकालीन चिकित्सा कक्ष; रेल यात्रियों को मिलेगा त्वरित इलाज

24 घंटे डॉक्टर के साथ मौजूद रहेगा पैरामेडिकल स्टाफ

Kanpur News:  सेंट्रल स्टेशन पर जल्द खुलेगा आपातकालीन चिकित्सा कक्ष; रेल यात्रियों को मिलेगा त्वरित इलाज

कानपुर, अमृत विचार। अक्सर ट्रेनों में इलाज नहीं मिलने के अभाव में यात्री दम तोड़ देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आपातकालीन चिकित्सा कक्ष की  स्थापना की जाएगी। अगले माह से खुलने वाले इस कक्ष में 24 घंटे डॉक्टर जरूरी स्टाफ के साथ मौजूद रहेंगे।

उत्तर मध्य जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि मंडल रेल प्रबन्धक हिमांशु बडोनी के नेतृत्व में प्रयागराज मंडल ने यात्रियों को आपातकालीन उपचार प्रदान करने के लिए कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर आपातकालीन चिकित्सा कक्ष स्थापित करने का अनुबंध किया है। 

इस  कक्ष में निर्बाध रूप से यात्रियों को आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। आपातकालीन चिकित्सा कक्ष में 1 एमबीबीएस/ बीएचएमएस/ बीएएमएस/ बीयूएमएस रैंक के डॉक्टर के साथ 02 पैरामेडिकल स्टाफ रहेंगे जो ट्रेन या स्टेशन पर बीमार तथा घायल यात्रियों का उपचार सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) के शुल्क पर करेंगे। 

उत्तर मध्य जोन प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि आपातकाल चिकित्सा कक्ष में एक मेडिकल स्टोर, स्ट्रेचर, व्हीलचेयर, रिक्लाइनिंग बेड, आवश्यक मेडिकल किट एवं पैथोलोजी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। 

प्राथमिक उपचार के बाद घायल/बीमार रेलवे यात्रियों को रोगी/परिचर की इच्छा के अनुसार आगे के उपचार के लिए निकटतम अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा सकेगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग हिमांशु शुक्ला ने बताया कि इस सुविधा का लाभ  यात्रियों के साथही स्टेशन पर उपलब्ध सभी कर्मचारी ले सकते हैं। सेंट्रल स्टेशन पर यह सुविधा अगले माह शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: निवेशकों को मिली दोहरी खुशी, भारत की जीत के बाद 1250 करोड़ रुपये बढ़ी शहर के निवेशकों की संपत्ति