Kanpur: सुबह पानी बरसा, रात तक आधा शहर बिजली को तरसा, घरों में इनर्वटर दे गए दगा, उमस भरी गर्मी में उबल गए लोग

कहीं पेड़ गिरे तो कहीं टहनियों से टूटे तार, ट्रांसफार्मर, इंसुलेटर और जंपर बिगड़े, फ्यूज उड़े, एलटी व एचटी लाइनें क्षतिग्रस्त

Kanpur: सुबह पानी बरसा, रात तक आधा शहर बिजली को तरसा, घरों में इनर्वटर दे गए दगा, उमस भरी गर्मी में उबल गए लोग

कानपुर, अमृत विचार। सोमवार सुबह हुई झमाझम बारिश में केस्को की बिजली आपूर्ति व्यवस्था डूब गई। शहर भर में फाल्ट हुए। बड़ी संख्या में इंसुलेटर, जंपर, एलटी लाइन व एचटी फ्यूज क्षतिग्रस्त हो गए। आधे शहर में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। बारिश बंद होने के बाद उमस से बेहाल लोग केस्को के हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करते-करते थक गए, लेकिन कहीं रात तक समस्या का समाधान नहीं हो सका, तो कहीं शाम को बिजली आई। आधे से ज्यादा शहर में बिजली गायब रहने से जेनरेटर धड़धड़ाते नजर आए।  

अभी तक शहरवासियों को भीषण गर्मी के कारण बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा था, अब बारिश होने पर समस्या और विकराल हो गई है। केस्को अधिकारियों के सारे दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। सोमवार तड़के तीन बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू होने के साथ ही आधे शहर की बिजली व्यवस्था चरमरा गई।

एचटी लाइन क्षतिग्रस्त होने से गुजैनी, जंपर क्षतिग्रस्त होने से सुशीला नर्सिंग होम फीडर, पोल पर पेड़ गिरने से दादा नगर के मेन रोड फीडर, बाबूपुरवा, टीपी नगर और मीता सराय फीडर, एचटी लाइन पर पेड़ की डाल गिरने से फजलगंज उपकेंद्र के नेशनल ट्यूबिंग फीडर, दबौली के गोपाला फीडर और रतनलाल नगर फीडर, इंसुलेटर क्षतिग्रस्त होने से आईआईए भवन फीडर, अजीतगंज फीडर, एचटी लाइन क्षतिग्रस्त होने से इस्पात नगर फीडर, वितरण ट्रांसफार्मर में फाल्ट होने से आनंदपुरी, एचटी लाइन क्षतिग्रस्त होने से जूही मिलेट्री कैप, परमपुरवा फीडर, एचटी फ्यूज क्षतिग्रस्त होने से गुमटी के फीडर, दबौली के नॉर्थ फीडर बिगड़ने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

सीसामऊ, पीरोड व जवाहर नगर क्षेत्र में तो बिजली पूरी रात के दिन भर गुल रही। गोरा कब्रिस्तान के पास बिजली का खंभा गिर गया। नयागंज में बिजली खंभे में उतरे करंट की चपेट में आकर एक मवेशी  की मौत हो गई। 

घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पानी को तरसे लाखों लोग

घनी आबादी वाले इलाकों और मुस्लिम क्षेत्रों में रात से ही बिजली गुल होने के कारण लाखों लोग परेशान रहे, सबसे ज्यादा पानी की किल्लत हुई। इनवर्टर भी दगा दे गए। चमनगंज, बेकनगंज, कंघी मोहाल, कर्नलगंज, इफ्तिखाराबाद, पानी की टंकी, कागजी मोहाल, नाला रोड,  शफियाबाद, मौला दूध का चौराहा, भन्नाना पुरवा, हाशमी तिराहा, सईदाबाद, कुलीबाजार, बाबूपुरवा, बेगमपुरवा, रोशन नगर, रावतपुर, मछरिया समेत कई घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रात से ही बिजली गुल रही। सुबह लोगों के इनवर्टर की चार्जिंग खत्म हो गई। छोटे बच्चों, बूढ़ों और बीमारों का बिना बिजली के बुरा हाल हो गया। बहुमंजिली इमारतों में पानी की भारी किल्लत हुई। चमनगंज और आसपास के क्षेत्र में 18 घंटे बाद सोमवार शाम बिजली आई। लेकिन कई क्षेत्र देर रात तक अंधेरे में डूबे रहे।

सूचना पर लगातार दौड़ती रही केस्को टीम 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक तेज हवा और बारिश के कारण 37 स्थानों पर बिजली की समस्या हो गई थी। कई जगह केबलों पर पेड़ गिरने और फाल्ट होने से आपूर्ति में व्यवधान आया। जानकारी होने पर केस्को के अधिकारी और गैंग सक्रिय हुए और समस्या को दूर किया गया। नेटवर्क की समस्या के कारण हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल नहीं मिली होगी। एक्स प्लेटफार्म और व्हाट्सएप पर आ रही शिकायतों का भी संज्ञान लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Exclusive: Kanpur में उमरा वीजा लेकर अब पूरे सऊदी में कहीं भी जाने की छूट...भारत-सऊदी के बीच बढ़ेगा पर्यटन व व्यापार

ताजा समाचार

Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम से की मुलाकात, सामने आया वीडियो
Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस
बुलंदशहर: मुठभेड़ में दो बदमाश गिरफ्तार, एक फरार
Unnao: घर के दरवाजे पर बैठे युवक को मारी गोली, हालत गंभीर, पैसों के लेनदेन को लेकर था विवाद, तीनों आरोपी फरार
देहरादून: तीन बार टेंडर निकालने के बाद भी कोई हेली कंपनी आने को तैयार नहीं...कैसे हो आपदा में राहत एवं बचाव कार्य