बाराबंकी: सफाईकर्मी कर रहा मौज, गंदगी से कराह रहा गांव, सड़कों पर बह रहा चोक नालियों का पानी

संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा

बाराबंकी: सफाईकर्मी कर रहा मौज, गंदगी से कराह रहा गांव, सड़कों पर बह रहा चोक नालियों का पानी

सुढ़ियामऊ/बाराबंकी, अमृत विचार। सुढ़ियामऊ कस्बे में गलियों और नालियों की साफ सफाई नहीं होने से नालियों का गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। नालियां गंदगी से भरी पड़ी हैं। गंदगी और गंदे पानी का जमाव होने से लोगों को बीमारियों के फैलने का डर सता रहा है। लेकिन सफाई कर्मचारी घर बैठकर मौज उड़ा रहे हैं। प्रधान अपने निजी खर्च से गांव की सफाई करा रहे हैं।

ब्लॉक सूरतगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत कस्बा सुढ़ियामऊ में साफ-सफाई चरमरा गई है। यहां तैनात सफाईकर्मी घर बैठे ड्यूटी निभा रहा हैं। नियमित सफाई न होने से कस्बे की गलियों में गंदगी का अंबार लगा पड़ा है। नाली जाम होने से सड़कों पर गंदा पानी बह रहा है। आवागमन करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने चेतावनी दी समय रहते नालियों की सफाई नहीं कराई गई तो वो प्रदर्शन को विवश होंगे। कस्बे में साफ-सफाई के लिए एक सफाई कर्मचारी की नियुक्ति है। सफाईकर्मी अपने तरीके से ड्यूटी करते है। कभी-कभार ही कस्बे में आते हैं। पानी निकासी अवरुद्ध होने से रास्ते पर गंदा पानी बह रहा है। 

इससे आवागमन में ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बदबू से लोगों को संक्रामक बीमारियों का भय सता रहा है। मच्छरों की संख्या में वृद्धि होने से लोग चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं। ग्रामीणों में रोष गहराता जा रहा है। उनका कहना है कि बारिश से पहले नालियों की सफाई नहीं कराई गई तो जलभराव की वजह से आवागमन करना दुश्वार हो जाएगा। अगर समय रहते नालियों की सफाई नहीं कराई तो वे सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे। 

बीडीओ सूरतगंज देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि गांवों में जल-जमाव की समस्या न रहे। इसके लिए एक हजार की आबादी पर एक सफाई कर्मचारी की नियुक्ति हो रही है।सुढ़ियामऊ कस्बे में एक सफाई कर्मचारी की नियुक्ति है,अगर सफाई कर्मचारी सफाई के लिए नहीं जा रहे हैं,तो जांच कराकर सफाईकर्मी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़ें:-शहर की बिजली व्यवस्था धड़ाम : समस्या सुनने के लिये नहीं उठता एक्सईन और जेई का सीयूजी नंबर