Dr. Shakuntala University: बीटेक-एमटेक में पढ़ें वीएलएसआई डिजाइन और प्रौद्योगिकी

Dr. Shakuntala University: बीटेक-एमटेक में पढ़ें वीएलएसआई डिजाइन और प्रौद्योगिकी

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में नए सत्र में शुरू हो गया है। नए सत्र के साथ-साथ नए कोर्स भी शुरू हो गए हैं। यह नए कोर्स स्टूडेंट्स के लिए नए अवसर लेकर आएंगे।

लखनऊ, अमृत विचार: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि नए सत्र में वीएलएसआई डिजाइन और प्रौद्योगिकी कोर्स आरंभ करने जा रहा है। बीटेक और एमटेक से जुड़ा पाठ्यक्रम अकादमिक और उद्योग के बीच सेतु निर्माण का कार्य करेगा। इससे छात्रों को रोजगार परक अवसर भी मिलेंगे।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. यशवंत विरोदय का कहना है कि पाठ्यक्रम च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की गाइडलाइन के तहत तैयार किया गया हैं। इसको लेकर सीटों का निर्धारण किया जा रहा है। जल्द ही विवि इंडियन सोसाइटी फॉर वीएलएसआई एजूकेशन एवं बिट्स पिलानी के सहयोग से सेमीकंडक्टर डिजाइन को लेकर प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से शुरू करेगा। इसी के साथ विद्यार्थियों के लिए नवाचारी तकनीकी के प्रयोग की योजना भी है। कोर्स फोल्डर तैयार कराया जा रहा है। वीनतम पाठ्यक्रम सिस्टम-ऑन-चिप (एसओसी) डिजाइन, डिजिटल और एनालॉग सर्किट डिजाइन, एएसआईसी डिजाइन जैसे विषयों पर आधारित होगा।

शोध पत्रिका से होगा दक्षता का प्रचार
विवि प्रवक्ता ने बताया कि विभाग में विभागीय स्तर पर एक शोध पत्रिका प्रकाशित किए जाने की योजना है। इसके अलावा विज्ञान सम्मेलन, संगोष्ठी और कार्यशाला आयोजित किए जाने की भी योजना है।

इंटर्नशिप का भी प्रावधान
अनुभवी छात्रों के लिए उद्योग समर्थित परियोजनाओं में इंटर्नशिप करने का प्रावधान है। इतना ही नहीं, संकाय सदस्यों के साथ वित्त पोषित परियोजनाओं में प्रयोगशाला सहायक का अवसर भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ेः नौकरी की मांग को लेकर धरना दे रहे मृतक आश्रित, जानिये क्या बोले प्रबंध निदेशक