Bareilly News: भू-माफियाओं से परेशान किसान पानी की टंकी पर चढ़ा, 4 साल से काट रहा अधिकारियों के चक्कर

Bareilly News: भू-माफियाओं से परेशान किसान पानी की टंकी पर चढ़ा, 4 साल से काट रहा अधिकारियों के चक्कर

बरेली/मीरगंज, अमृत विचार। जमीन पर दबंगों का कब्जा होने से परेशान किसान ने पैमाइश कराने की मांग को लेकर सोमवार को मीरगंज तहसील परिसर में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गया। जानकारी होने पर पहुंचे अफसरों ने किसान को समझाकर करीब डेढ़ घंटे बाद टंकी से उतरने के लिए राजी किया। 

मीरगंज के गांव मनकरी निवासी हिमांशु शंखधार का आरोप है कि उसकी जमीन पर गांव के ही भूमाफिया ने कब्जा कर लिया है। वह चार साल से अधिकारियों से जमीन की पैमाइश कराकर कब्जा मुक्त कराने की मांग कर रहा हैं। इससे दुखी होकर वह सोमवार सुबह करीब सवा दस बजे मीरगंज तहसील पहुंचा और आत्महत्या करने के इरादे से पानी की टंकी पर चढ़ गया। करीब पौने बारह बजे तहसीलदार विशाल कुमार शर्मा, नायब तहसीलदार नम्रता मिश्रा ने किसान को समझाकर नीचे उतारा।

किसानों ने कई बार दिया था धरना
तहसील पहुंचे किसान लक्ष्मण प्रसाद निवासी ग्राम मनकरी ने बताया कि जमीन की पैमाइश के लिए 2020 से प्रार्थना पत्र दे रहे थे। गत वर्ष तहसील परिसर में दो -तीन बार भूख हड़ताल भी की थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। आधे गांव की जमीन को भूमाफिया जोते हुए हैं। आरोप हैं कि तहसील के लोग कभी बरसात का इंतजार करने, कभी गन्ने की फसल खड़ी होने की बात कहकर टाल मटोल करते हैं। किसान कमल ने बताया कि गांव मनकरी में करीब तीन सौ बीघा जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा कर लिया है। हिमांशु के परिवार की करीब 90 बीघा जमीन पर भूमाफियाओं का कब्जा है।

तहसील के अफसर मौके पर पहुंचे
हिमांशु तहसील परिसर में स्थित पानी की टंकी के ऊपर चढ़ गया। यह देखकर परिसर में मौजूद लोगों में खलबली मच गई। जानकारी मिलते ही मीरगंज थाना पुलिस, नायब तहसीलदार नम्रता मिश्रा एवं तहसीलदार विशाल कुमार शर्मा मौके पर पहुंचे। अफसरों ने हिमांशु को नीचे उतारने का प्रयास किया, लेकिन वह समस्या का समाधान करने की मांग करने लगा। तहसील के अफसरों ने उसे कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद वह नीचे उतरा। 

एसडीएम देश दीपक सिंह ने बताया कि दो नदियां आपस में मिलती हैं वहां पर जमीन की ओवरलैपिंग होने के कारण कुछ किसानों के बीच में आपसी समस्या थी पूर्व में इसकी पैमाइश कराई गई थी निराकरण का प्रयास किया गया था लेकिन ओवरलैपिंग की वजह से संभव नहीं हो पाया था। किसान टंकी पर चढ़ गया। जानकारी होने पर किसान की समस्या के निराकरण को कानूनगो हरद्वारी लाल, लेखपाल आदित्य, आलोक चौधरी प्रेमराज को पैमाइश के लिए तुरंत भेजा।

ये भी पढे़ं- बरेली: आर्य उप प्रतिनिधि सभा के पूर्व मंत्री ने चुनाव प्रभारी को लिखा पत्र, कई गंभीर सवालों का मांगा जवाब