Kanpur: 27 से काउंसिलिंग, 18 जुलाई को सीएसए कृषि विवि में दस्तक देंगे छात्र...पहले ऑनलाइन फिर अंतिम चरण में ऑफलाइन होगी काउंसिलिंग

पहले ऑनलाइन फिर अंतिम चरण में ऑफलाइन होगी काउंसिलिंग

Kanpur: 27 से काउंसिलिंग, 18 जुलाई को सीएसए कृषि विवि में दस्तक देंगे छात्र...पहले ऑनलाइन फिर अंतिम चरण में ऑफलाइन होगी काउंसिलिंग

कानपुर, अमृत विचार। यूपी कैटेट 2024 का परिणाम घोषित होने के बाद अब काउंसिलिंग कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है। यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी और 18 जुलाई से सीएसए कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में यूपी कैटेट के सफल अभ्यर्थी दस्तक देंगे। प्रदेश के कृषि महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ के तत्वावधान में शुरू होने जा रही है।

काउंसिलिंग शेड्यूल यूजी, पीजी एवं पीएचडी पाठ्यक्रम के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। कृषि महाविद्यालयों में उम्मीदवारों को मेरिट, कटऑफ स्कोर और सीट उपलब्धता के आधार पर पाठ्यक्रमों प्रवेश दिया जाता है। पहले ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी फिर ऑफलाइन काउंसिलिंग कराई जाएगी। काउंसिलिंग में पंजीकरण, विकल्प भरना, विकल्प लॉक करना, दस्तावेज़ सत्यापन और अपलोड करना आदि शामिल हैं।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. पीके उपाध्याय ने बताया कि यूपी कैटेट 2024 काउंसिलिंग पंजीकरण प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी। सफल अभ्यर्थी 3 जुलाई तक पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण होते ही विकल्प भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। विकल्प भरने की अंतिम तिथि 04 जुलाई है। ऑनलाइन काउंसिलिंग कार्यक्रम घोषित हो चुका है। ऑफ लाइन काउंसिलिंग की तिथि बाद में घोषित होगी।

उम्मीदवारों के लिए खुद को पंजीकृत करके, काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करके, अपने दस्तावेज़ अपलोड करके, अपनी सीट लॉक करके और काउंसलिंग सत्र में सीट की पुष्टि करके काउंसलिंग सत्र पूरा करना आवश्यक है। प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने और आवेदन किए गए कार्यक्रम में सीट सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवार को प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूजी कोर्स में 4 जुलाई तक लॉक करें सीट, परिणाम 13 जुलाई को 

यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण एवं शुल्क भुगतान 27 जून से 3 जुलाई तक होगा। विकल्प भरना और सीट लॉक करने की प्रक्रिया  27 जून से 4 जुलाई तक चलेगी। सीट आंवटन परिणाम 13 जुलाई को घोषित होगा। सीट आंवटन होने के पश्चात 13 से 16 जुलाई तक अभ्यर्थियों को दस्तावेज अपलोड करना होगा। अधिकारियों द्वारा दस्तावेज सत्यापन 13 से 17 जुलाई के बीच किया जाएगा। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 13 से 20 जुलाई, अंनतिम आवंटन पत्र डाउनलोड 14 से 21 जुलाई के बीच किया जा सकता है। कृषि विश्वविद्यालयों में रिपोर्टिंग और प्रवेश प्रक्रिया 18 से 23 जुलाई तक होगी। दूसरे चरण की काउंसिलिंग 25 जुलाई से शुरू होगी, सीट आवंटन का परिणाम 4 अगस्त को आएगा।

पीजी कोर्स की काउंसिलिंग 15 जुलाई से, पीएचडी की काउंसिलिंग 8 अगस्त से 

पीजी पाठ्यक्रम में प्रथम चरण की काउंसिलिंग 15 जुलाई से शुरू होगी, सीट आवंटन का परिणाम 24 जुलाई को आएगा। दूसरे चरण की काउंसिलिंग 4 अगस्त से शुरू होगी, सीट आवंटन का परिणाम 13 अगस्त को आएगा। पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रथम चरण की काउंसिलिंग 8 से 12 अगस्त तक होगी, सीट आवंटन का परिणाम 18 अगस्त को आएगा।

ये भी पढ़ें- LIVE Murder: Kanpur के VIP रोड में सींचपाल को कार से कुचलकर मार डाला; दिलदहला देने वाला Video वायरल, Unnao से आरोपी गिरफ्तार

ताजा समाचार

Auraiya: अग्निशमन विभाग में तैनात कांस्टेबल ने युवती को दिया शादी का झांसा, किया दुष्कर्म, गर्भवती होने पर कराया गर्भपात, आरोपी पर रिपोर्ट दर्ज
पीलीभीत: धूमधाम से निकाली जगन्नाथ रथयात्रा, अघोरी और भूत प्रेतों का अखाड़ा देखने को उमड़ी भीड़
अयोध्या: भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ नगर भ्रमण पर निकले भगवान जगन्नाथ, भक्तों में रथ खींचने की रही होड़
लखीमपुर खीरी: सेठी हत्याकांड का खुलासा...उधार के रुपये मांगने पर की गई थी व्यापारी की हत्या, 7 आरोपी गिरफ्तार
सपा विधायक पूजा पाल के उमरपुर नींवा गांव पहुंचे डिप्टी सीएम केशव मौर्य, नर्मदेश्वर शिव मंदि का किया लोकार्पण
पीलीभीत: कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचा मगरमच्छ तो मच गया हड़कंप, वनकर्मियों ने किया रेस्क्यू