हल्द्वानी: एसटीएच में सर्पदंश से पीड़ित नौ मरीज भर्ती, अब तक 18 मरीज हो चुके भर्ती

हल्द्वानी: एसटीएच में सर्पदंश से पीड़ित नौ मरीज भर्ती, अब तक 18 मरीज हो चुके भर्ती

हल्द्वानी, अमृत विचार। बारिश बढ़ने के साथ ही सर्पदंश के मामले बढ़ते जा रहे हैं। डॉ. सुशीला तिवारी अस्पताल में सर्पदंश से पीड़ित नौ मरीज भर्ती हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। राहत की बात है कि सभी के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

अस्पताल में इस बार बारिश के मौसम में कुल 18 मरीज ऐसे आए हैं, जिनको सांप ने काटा था। इनमें से नौ मरीजों को ठीक किया जा चुका है। साथ ही इस समय अस्पताल में नौ मरीज भर्ती हैं। सर्पदंश से पीड़ित दो मरीजों को रविवार को भर्ती किया गया है। अस्पताल में पर्याप्त मात्र में एंटी वेनम इंजेक्शन मौजूद है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि सर्पदंश से पीड़ित मरीज के आने पर पहले यह देखा जाता है कि उसे जहरीले सांप ने काटा है या फिर सामान्य सांप ने काटा है। उसके बाद ही उसका उपचार किया जाता है। कहा कि यह मिथ्या है कि अगर किसी अस्पताल में केवल एंटी वेनम इंजेक्शन मौजूद है तो सर्पदंश के मरीज को ठीक किया जा सकता है। कहा कि हर मामले में ऐसा नहीं होता क्योंकि एंटी वेनम के बाद मरीज को वेंटीलेटर की भी जरूरत पड़ सकती है साथ ही कुछ मामलों में मरीज की सर्जरी करानी पड़ती है। 

यूपी से भी आ रहे मरीज
 एसटीएच में सर्पदंश के मरीज केवल हल्द्वानी, लालकुआं, रामनगर या पहाड़ से ही नहीं आ रहें हैं बल्कि यूपी के सीमावर्ती जिलों के भी मरीज आ रहे हैं। एसटीएच में मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के मरीज भी इलाज करा रहे हैं।