प्रयागराज: गंगा के कछार में कटान से बचाने के लिए नदी पर बनेगा बांध

डिप्टी सीएम ने अधिकारियों से सर्वे कर डीपीआर प्रस्तुत करने का दिया निर्देश

प्रयागराज: गंगा के कछार में कटान से बचाने के लिए नदी पर बनेगा बांध

झूंसी/प्रयागराज, अमृत विचार। पिछले कई दशकों से गंगा नदी के कटान का दंश झेल रहे झूंसी और हनुमानगंज के कछारी इलाके के किसानों को प्रदेश के उप मुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को बांध बनाने के लिए स्थलीय निरीक्षण कर डीपीआर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इससे गंगा के कटान की मार झेल रहे किसानों में अपनी फसल और खेत बचाने की एक बार फिर आस जगी है।

जिला मंत्री भाजपा युवा मोर्चा धनंजय मिश्र ने पिछले 8 जून 2023 को उप मुख्यमंत्री को प्रार्थना पत्र देकर क्षेत्र के किसानों की उपजाऊ जमीन को गंगा की कटान से रक्षा एवं सिंचित करने के लिए बांध बनाने का अनुरोध किया था। इस पर उप मुख्यमंत्री केशव ने 13 जून 2023 को मुख्य अभियंता (सोन) सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को पत्र प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही को निर्देशित किया था। मुख्य अभियंता ने 13 जून 2024 को अधीक्षण अभियंता सिंचाई कार्य मंडल प्रयागराज को स्थलीय निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। शासन द्वारा सर्वे के लिए धनराशि निर्गत कर अक्तूबर 2024 तक डीपीआर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। 

बहादुरपुर विकास खंड के भतकार, नीबी, बजहां, सुमेरपुर, छिबैयां, जियाईपुर, लुलेड़पुर, तिवारीपुर, ककरा, दुबावल, जमुनीपुर, बेलवार, दक्षिणी कोटवा, लीलापुर खुर्द, लीलापुर कला गांव के किसानों की हजारों एकड़ उपजाऊ जमीन तकरीबन पांच दशक से गंगा नदी की दो धाराओं के बीच में होने के कारण हर वर्ष बरसात में नदी का पानी बढ़ने पर कटान से नदी की धारा में समाहित हो जाती है। 

इसके पहले किसान कटान की समस्या से निजात दिलाने के लिए एसडीएम से लेकर राष्ट्रपति तक से गुहार लगा चुके हैं। अब एक बार फिर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर हो रही कार्रवाई से किसानों में एक बार फिर बांध बनने की आस जगी है।

ये भी पढ़ें -देवा सीएचसी में अब मिलेगी डिजिटल एक्सरे की सुविधा, मशीन का हुआ शुभारंभ