दक्षिण-मध्य चिली में तूफान से एक की मौत, 11,000 से अधिक लोग बेघर

दक्षिण-मध्य चिली में तूफान से एक की मौत, 11,000 से अधिक लोग बेघर

सैंटियागो। दक्षिण-मध्य चिली में तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 8,900 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचने से 11,126 लोग बेघर हो गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय आपदा निवारण और प्रतिक्रिया सेवा के उप निदेशक एलिसिया सेब्रियन ने संवाददाताओं से कहा कि ‘फ्रंटल सिस्टम’ के बिगडने से सोमवार को भारी बारिश होने से बायोबियो क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से प्रभावित हुए और तूफान के उत्तर की ओर बढ़ने पर राजधानी सैंटियागो सहित अन्य हिस्से प्रभावित होने की उम्मीद जतायी जा रही है।  

सेब्रियन ने कहा, हमें उम्मीद है कि रात तक मध्य मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में बारिश हो सकती है और तूफान तब तक उत्तर की ओर बढ़ता रहेगा जब तक कि यह कोक्विम्बो क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से तक नहीं पहुंच जाता।  सेब्रियन ने तूफ़ान और भारी बारिश के चलते भूस्खलन की चेतावनी दी है। राष्ट्रीय आपदा निवारण और प्रतिक्रिया सेवा ने पिचिलो नदी के तटबंध फटने के कारण अरौको, बायोबियो शहर के चार जिलों के निवासियों को अपने घर खाली करने को कहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह चिली में बारिश हुई, जिससे कोक्विंबो से लेकर लॉस रियोस तक नौ क्षेत्र प्रभावित हुए। आज उन्हीं क्षेत्रों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है। 

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए 
पोर्ट मोरेस्बी। पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के मध्यम झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गयी है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार सोमवार रात करीब 08:49 बजे कायनंतु शहर से करीब 47 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गये। भूकंप का केन्द्र 6.34 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 146.29 डिग्री पूर्वी देशांतर तथा जमीनी सतह से 103.7 किलोमीटर गहराई पर स्थित था। 

पेरु में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये 
बीजिंग। दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित देश पेरू में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गयी है। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने बताया कि ग्रीनविच मीन टाइम (जीएमटी) के अनुसार सोमवार देर रात करीब 02:22 बजे उत्तरी पेरु में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। भूकंप का केन्द्र 3.80 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 76.28 डिग्री पश्चिम देशांतर तथा सतह से 10.0 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। फिलहाल भूकंप की वजह से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। भूकंप का केंद्र अरेक्विपा विभाग के तट से करीब 25 किलोमीटर की गहराई पर प्रशांत महासागर में था। 

ये भी पढे़ं : चीन में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से 9 लोगों की मौत, कई गांवों में बिजली ठप...फसलें भी हुई बर्बाद

ताजा समाचार