फिनलैंड करेगा नाटो के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास की मेजबानी, जानिए कब? 

फिनलैंड करेगा नाटो के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास की मेजबानी, जानिए कब? 

हेलसिंकी। फिनलैंड , नाटो के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास की मेजबानी चार से 28 नवंबर के बीच करने जा रहा है, जिसमें 3,600 सैनिक भाग लेंगे। फिनिश सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बयान में कहा गया ''सेना अकादमी के नेतृत्व में लाइटनिंग स्ट्राइक 24 अभ्यास 4 से 28 नवंबर 2024 तक रोवाजारवी और रोवनेमी क्षेत्र में आयोजित की जायेगी।'' यह निर्दिष्ट किया गया है कि यह अभ्यास अमेरिका के नेतृत्व वाली अभ्यास श्रृंखला डायनेमिक फ्रंट 25 का एक हिस्सा है, जो यूरोप के पांच देशों में आयोजित की गई है। 

इस अभ्यास में लगभग 3,600 सैनिकों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, स्वीडन, एस्टोनिया, फ्रांस और चेक गणराज्य जैसे अन्य देशों के 1,250 सैनिक शामिल हैं। सामान्य तौर पर, फिनलैंड, एस्टोनिया, जर्मनी, रोमानिया और पोलैंड में आयोजित डायनेमिक फ्रंट 25 में 28 विभिन्न देशों के लगभग पांच हजार सैनिकों के भाग लेने की उम्मीद है। फिनलैंड अप्रैल 2023 में नाटो का सदस्य बन गया।

गौरतलब है कि हाल के वर्षों में रूस ने अपनी पश्चिमी सीमाओं के पास नाटो गठबंधन की गतिविधि के बारे में बार-बार चिंता व्यक्त की है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मॉस्को नाटो के साथ बातचीत के लिए खुला है। 

ये भी पढ़ें : SCO Summit 2024 : एससीओ समिट में एस जयशंकर बोले-आतंकवाद के साथ व्यापार नहीं, बॉर्डर का सम्मान करने की जरूरत