लखनऊ : राष्ट्र प्रेरणा स्थल के निर्माण को गति देगी सरकार

गोमती किनारे मास्टर प्लान जमीन पर उतारा जाएगा, परियोजना को पूरा करने की प्रक्रिया हुई शुरू

लखनऊ : राष्ट्र प्रेरणा स्थल के निर्माण को गति देगी सरकार

एलडीए को वित्तीय स्वीकृति के साथ मिला निर्माण कराने का निर्देश

राज्य ब्यूरो, लखनऊ अमृत विचार : प्रदेश सरकार लखनऊ में राष्ट्र प्रेरणा स्थल के निर्माण व विकास कार्यों को गति देने पर विशेष जोर दे रही है। लखनऊ के बसंत कुंज योजना सेक्टर-जे में गोमती नदी किनारे मास्टर प्लान ग्रीन में राष्ट्र प्रेरणा स्थल परियोजना को जमीन पर उतारा जा रहा है। यहां म्यूजियम समेत विभिन्न निर्माण कार्यों को पूरा किया जा रहा है।

इन सभी कार्यों को पूरा करने की जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) को दी गई है और यहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इस क्रम में, 3 प्रतिमाओं की स्थापना के लिए 21.07 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

राष्ट्र प्रेरणा स्थल के निर्माण व विकास कार्यों को पूरा करने की कुल अनुमानित लागत 138 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें से टोकन के रूप में 1 करोड़, प्रथम किस्त के तौर पर 28.47 करोड़ और दूसरी किस्त के तौर पर 21.52 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है। इस प्रकार, कुल 138 करोड़ की धनराशि में से 72.7 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है। फिलहाल, वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृतियों के जरिए परियोजना के अंतर्गत जारी कार्यों को तेजी प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

अकाउंटेट ने प्रेशर कूकर से पत्नी का चेहरा कूंचकर की हत्या