बरेली: विभागीय साठ- गांठ कर बिना अनुमति के महीनों से छूट्टी काट रही शिक्षिका 

जुलाई मे लिया था मेडिकल लीव तब से अब तक छूट्टी की नहीं दी सूचना

बरेली: विभागीय साठ- गांठ कर बिना अनुमति के महीनों से छूट्टी काट रही शिक्षिका 

बरेली, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के स्कूल आने जाने की निगरानी के लिए शासन की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं।  इसी माह जिले के विभिन्न ब्लॉकों में लंबे समय से बिना सूचना के छुट्टी काट रहे शिक्षकों के खिलाफ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अंतिम नोटिस जारी किया है। लेकिन अभी भी तमाम ब्लॉकों में विभागीय अधिकारियों से सांठ गांठ की बदौलत शिक्षक सालों, महीनों तक स्कूल नहीं आते। बल्कि मौका पाकर स्कूल की उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर देते हैं। आलमपुर जाफराबाद के बिहारीपुर प्राथमिक स्कूल का ऐसा ही मामला उजागर हुआ है।

स्कूल  में कार्यरत शिक्षिका लंबे समय से स्कूल नहीं आती बल्कि पंजिका पर सीसीएल और एमएल चढ़ा कर अवकाश लेती रहती है। खास बात यह है कि मनमर्जी छुट्टी का खेल विभागीय अधिकारियों की साठ गांठ से चल रहा है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक शिक्षिका ने सिर्फ जुलाई माह का चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) लिया है। लेकिन अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में भी अब तक बिना किसी सूचना के स्कूल से नदारद रही हैं। अमृत विचार की टीम ने स्कूल पहुंच कर उपस्थित पंजिका की पड़ताल की तो 8 अगस्त को खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षिका को पंजिका पर अनुपस्थित दिखाया है। अगस्त माह में शिक्षिका ने 14 मेडिकल लीव और सितंबर की पंजिका में 12 दिनों के कॉलम में ओवरराइटिंग की है। अक्टूबर माह की शुरुआत से अब तक शिक्षिका बिना स्वीकृति के स्कूल से नदारद चल रही हैं। इस दौरान स्कूल में प्रधानाध्यापक अकेले कक्षा में बच्चों को पढ़ा रहे थे। स्कूल के बच्चों व स्थानीय लोगों से बात करने पर बताया की सालों से नदारद शिक्षिका कभी नहीं आती।
  
लगातार छुट्टी के बाद भी शिक्षका का निकल रहा पूरा वेतन 
विभागीय जानकारी के मुताबिक हर माह की 21 से 23 तारीख के बीच ऑनलाइन पोर्टल पर उपस्थिति प्रधानाध्यापक के जरिए लॉक की जाती है। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी की संस्तुति के आधार पर वेतन जारी होता है। लेकिन शिक्षिका के लिए अधिकारियों ने सभी नियमों को दरकिनार कर शिक्षिका के खिलाफ कोई कारवाई नहीं की। बीते अगस्त और सितंबर माह का वेतन लगातार शिक्षिका के खाते में बीईओ की संस्तुति पर भेजा गया ।

जिले 5 शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई 
जिले के विभिन्न ब्लॉकों में लंबे समय से बिना सूचना के नदारद चल रहे शिक्षकों के खिलाफ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अंतिम नोटिस जारी कर कार्रवाई शुरू कर दी है। लेकिन तमाम ब्लॉकों में विभागीय अधिकारियों से सांठ गांठ कर कई और शिक्षक लंबे समय से छूट्टी कर मौज काट रहे हैं। शिक्षिका ने अपनी सफाई में बताया कि उनके दो छोटे बच्चें हैं, जरूरत  के अनुसार सीसीएल लेती रहती हैं। अब मेडिकल लीव के लिए आवेदन कर देंगी। 

जानिए क्या बोले अधिकारी
जिला विद्यालय निरीक्षक संजय सिंह ने बताया कि बिना अनुमति के स्कूल से नदारद रहना आपत्ति जनक है । इस संबंध में विधिवत जांच कर आवश्यक कार्रवाई  की जाएगी। इस संबंध में जानकारी के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को फोन किया गया लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ।