Prayagraj News: हाईस्कूल, इण्टर के परीक्षार्थी शैक्षिक विवरणों की त्रुटियों को 12 नवंबर तक करें दूर

प्रधानाचार्य जन्म तिथि, पूर्ण नाम संशोधन, डिलीट, रिस्टोर से जुड़े प्रमाणपत्र 14 नवंबर तक करें जमा

Prayagraj News: हाईस्कूल, इण्टर के परीक्षार्थी शैक्षिक विवरणों की त्रुटियों को 12 नवंबर तक करें दूर

यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने 2025 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए जारी किया निर्देश 

प्रयागराज, अमृत विचार: एशिया के सबसे बड़े उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की वर्ष - 2025 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों परीक्षार्थियों के लिए एक सराहनीय पहल इस बार लागू किया है जिससे कि परीक्षा के बाद मिलने वाले अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में कोई गड़बड़ी न रहे जिससे कि परीक्षार्थियों, उनके अभिभावकों और विद्यालय के शिक्षकों को यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय या बोर्ड मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़े, बल्कि वह समय रहते परीक्षा से पहले अपने नाम, पिता, माता, स्कूल या जन्म तिथि सहित अन्य की गड़बड़ी को विद्यालय के माध्यम से ठीक करा लें।


यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा -2025 में शामिल होने वाले छात्र- छात्राओं के शैक्षिक विवरणों की त्रुटियों के निराकरण के लिए सभी शैक्षिक विवरणों यथा विषय, वर्ग, छात्र - छात्रा का नाम, माता - पिता के  नाम में वर्तनी त्रुटियों, जेण्डर, जाति, फोटो तथा कक्षा-11 के पंजीकरण में अंकित हाईस्कूल के त्रुटिपूर्ण अनुक्रमांक को संशोधित करने के लिए 25 अक्टूबर शुक्रवार से 12 नवंबर की मध्यरात्रि तक परिषद की वेबसाइट- यूपीएमएसपीडाटईडीयूडाटइन क्रियाशील रहेगी। सचिव भगवती सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के शैक्षिक विवरणों की उपरोक्त त्रुटियों को संबंधित प्रधानाचार्य की तरफ से वेबसाइट पर लागइन कर समयान्तर्गत संशोधित अपडेट करा दिया जाए।

सचिव ने बताया कि उक्त के अतिरिक्त आफलाइन माध्यम से छात्र - छात्राओं की जन्म तिथि में संशोधन छात्र, माता, पिता का पूर्ण नाम संशोधन एवं छात्र, छात्राओं के विवरण को नियमानुसार डिलीट, रिस्टोर के संशोधन संबंधी प्रकरण प्रधानाचार्य समस्त आवश्यक प्रपत्रों के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 14 नवंबर तक जमा कर दें। सचिव भगवती सिंह ने बताया कि निर्धारित अवधि व्यतीत हो जाने के उपरांत संशोधन के लिए कोई अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद मेरठ, बरेली, प्रयागराज,  वाराणसी, गोरखपुर और उप सचिव (प्रा.) माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज के टेलीफोन - मोबाइल पर संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Lucknow news : कमला बहुगुणा जोशी की जयंती पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले